डीएम ने कार्यो में शिथिलता बरतने वाले 24 से अधिक अधिकारियो सहित 2 स्टाफ लिपिक का रोका वेतन

384

धान क्रय केन्द्रों पर धान की खरीद युद्ध स्तर पर कर लक्ष्य के पूर्ति में आगे आये : डीएम

रायबरेली। जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने बचत भवन कक्ष में कर करेत्तर राजस्व प्राप्तियां तथा राजस्व कार्यो व धान क्रय की समीक्षा बैठक करते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजस्व वृद्धि के साथ ही धान क्रय को युद्ध स्तर पर पूरा करें। करकरेत्तर के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने कम वसूली व अपने कार्यो में शिथिलता बरतने व प्रगति कम पाये जाने वाले अधिकारी सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन व प्रशासन, जिला आबकारी अधिकारी, उपायुक्त वाणिज्यकर अधिकारी तथा उनके समस्त अधिकारी, सहायक महानिरीक्षक निबंधन व समस्त उप निबंधक, समस्त तहसीलदार, न्यायब तहसीलदार आदि अधिकरियों पर गम्भीर दिखी तथा उनके प्रति कड़ा रूख अपनाते हुए उनका नवम्बर माह का वेतन अग्रिम आदेशों तक आहरित न करने का निर्देश दिये। इसके अलावा कलेक्ट्रेट स्टाफ के दो लिपिक जिसमें शिकायत लिपिक व न्याय सहायक प्रथम के अनुपस्थिति पर गम्भीर दिखी तथा उनके भी माह नवम्बर का वेतन रोकने का निर्देश दिये। उन्होंने सभी एसडीएम तहसीलदारों को निर्देश दिये कि मुख्य एवं विविध देय की वसूली मांग के लक्ष्य के अनुरूप करें। वाणिज्य कर, मण्डी, समस्त ईओ, स्टाम्प विभाग के अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देश दिये कि अपनें कार्यो की स्थिति में सुधार करे। सरकार की लाभपरक योजनाओं के तहत लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करें। उन्होंने मण्डियों में साफ-सफाई आदि कार्यो पर ध्यान देने के साथ ही बाट एवं माप अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के समस्त धर्मकाटों की चेकिंग करें ताकि काला बाजारी न हो सके। आईजीआरएस एवं तहसील दिवसों के प्रकरणों के निस्तारण को गम्भीरता से लेकर निस्तारण कर लम्बित की संख्या शून्य करें।

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि समस्त एसडीएम अपने स्तर से अपने-अपने क्षेत्रों भ्रमण कराकर देखे यदि कही कोई पराली जलाते हुए दिखे तो उसके विरूद्ध एफआईआर, जुर्माना के साथ कड़ी कार्यवाही भी करें। उन्होंने समस्त एसडीएम व तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्रों में हर सम्भव सहयोग देने के निर्देश दिये और अपने-अपने क्षेत्रो की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देकर क्षेत्रों की सफाई कराई जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजस्व वादों का निस्तारण तथा पांच वर्ष व उसे अधिक कोई राजस्व वाद कोई लम्बित हो तो उसका निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करे। तहसील लालगंज, महराजगंज, सलोन, ऊँचाहार आदि सहित अन्य तहसीलों में परिवहन, व्यापारकर, बैंक देय, विद्युत देय आदि की राजस्व वसूली में वृद्धि लाये। उन्होंने निर्देश दिये कि राजस्व कर्मी अपने कार्यो के प्रति गम्भीर व संवेदनशील बने तथा अपने कार्यो में गुणवत्ता व मानक के अनुरूप युद्ध स्तर पर पूरा करे। इसके अलावा समस्त तहसीलों में दस बड़े बकायेदारों की समीक्षा कर उनसे बकाया वसूली करने का कार्य करे।

जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने धान क्रय केन्द्रो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि प्रत्येक केन्द्रों पर धान क्रय करने की कार्यवाही में किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये तथा धान खरीद में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाई जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन धान क्रय केन्द्रों को प्रभावी तरीके से संचालित नही किया गया न ही अभी तक कोई धान खरीदारी नही की गई है वह तत्काल केन्द्रों को संचालित कराकर धान क्रय का कार्य करे अन्यथा दण्डात्मकर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी क्रय केन्द्रों पर धान क्रय करने की बैनर पर प्रभारी व शिकायत टोल फ्री नम्बर आदि के साथ महत्वपूर्ण धान क्रय से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारियां अंकित हो। किसी भी दशा में धान क्रय केन्द्र बन्द न किया जाये। यदि कोई क्रय केन्द्र बन्द पाया जाता है तो सम्बन्धित क्रय केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। समस्त क्रय केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक्स कांटा, नमी मापक यत्र, बोरे आदि की समुचित व्यवस्था रहे कांटा व नमी मापक यंत्र में किसी प्रकार की कोई यात्रिक त्रुटि न हो तथा धान क्रय केन्द्रों पर धान की खरीद युद्ध स्तर पर कर लक्ष्य के पूर्ति में आगे आने के निर्देश दिये। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

इस मौके पर एडीएम एफआर डा0 प्रेम प्रकाश उपाध्याय, प्रशासन राम अभिलाष, एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट युवराज, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, व धान क्रय सम्बन्धित सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleब्रिजकोर्स कार्यक्रम के अंकपत्रो एवं प्रमाण पत्रों का वितरण समारोह हुआ सम्पन्न
Next articleजिलाधिकारी के सख्त रुख को देखकर अधिकारी आये हरकत में और कर डाली ये कार्यवाही