डीएम व एसपी ने स्कूल चलो अभियान व मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मतदाताओं को मतदान के लिए किया जागरूक

197

6 मई को मतदाता मतदान करना न भूले, जनपद में शत प्रतिशत मतदान कर रिकार्ड बनवाने में करे सहयोग : नेहा शर्मा

रायबरेली। जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को मतदान प्रतिशत बढ़ाने व सकुशल, निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने जनपद के ब्लाक राही के रूस्तमपुर, कलन्दरपुर, चकलोदीपुर, बकवारा, रतन्सीपुर एवं चकरार के प्रा0वि0 नथवापुर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एवं स्कूल चलो अभियान के तहत आयोजित ग्राम वासियों की चौपाल में ग्राम वासियों को जागरूक किया। डीएम व एसपी ने कहा कि जनपद में मतदान पांचवें चरण में 06 मई को मतदान किया जाना नियत है। मतदाता जागरूक होकर शतप्रतिशत मतदान करें। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि जिन लोगों का मतदान पहचान पत्र नही बना है व लोग अपने क्षेत्रों के बीएलओं से सम्पर्क करके निर्धारित तिथि तक फार्म 06 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा लें।

डीएम व एसपी ने कहा कि ग्राम प्रहरी शासन व प्रशासन के आँख, नाक, कान हैं अतः लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 व पर्वो को सकुशल सम्पन्न कराने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है, अतः वह अपनी भूमिका का निर्वहन करें। कही अवैध शराब, धन, साड़ी, मोबाईल आदि का वितरण जिससे निर्वाचन कार्य प्रभावित होने की उम्मीद हो तो उसकी तत्काल सूचना दें। समाजिक गतिविधियों पर भी नज़र रखें। गांव में व क्षेत्र में दारू, दबंगई की सम्भावना होती है दबंग व असामाजिक तत्व मतदाताओं को प्रलोभन देते है धंमकाते है आदि उसकी सूचना सम्बन्धित थानेदार, एसओ, सीओ, एसडीएम, डीएम को भी दे सकते है। उन्होंने कहा कि अपनी सूचनाओं को अपने तक ही न रखें इसको संवाद बनाकर चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे विवादों पर भी नज़र रखें यही छोटे-छोटे विवाद बड़ा रूम ले लेते है जिससे कानून व्यवस्था प्रभावित होती है। उन्होंने ग्राम वासियों आदि से कहा कि वे जनपद में वोटिंग का प्रतिशत विगत निर्वाचनों में 51-52 प्रतिशत रहा है इसको शतप्रतिशत करायें। उन्होंने पुलिस से कहा कि असामाजिक तत्वों को चिन्हित कराने का कार्य करने के साथ ही ग्राम वासी उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही भी कराते रहे।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि स्कूल चलों अभियान के तहत बच्चों का प्रवेश प्रारम्भ हो चुका है तथा उन्हें पढ़ाने के लिए अभिभावक प्रेरित करें उन्होंने कहा कि यदि बच्चा पढ़ेगा-लिखेगा तो उसका विकास व भविष्य अच्छा होगा। माता-पिता व अभिभावक जागरूकता के माध्यम से अपने बच्चों को स्कूल भेजे। 01 अप्रैल से सभी स्कूलों प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बच्चों के प्रवेश के साथ ही पढ़ाई लिखाई भी शुरू है। उन्होंने कहा कि प्रशासन विद्यालयों में पढ़ाई-लिखाई बेहतर बनाने के साथ ही जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल सम्पन्न बनाने के लिए पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि मतदाता 06 मई को किसी भी दशा में मतदान करना न भूले अपना तथा अपने अड़ोस-पड़ोस का निष्पक्ष, निर्भीक व भय रहित तरीके के मतदान करना सुनिश्चित करें तथा अपने बच्चों को स्कूल पढ़ने-लिखने के लिए भेजे। पुलिस अधीक्षक ने भी मतदाता जागरूकता व स्कूल चलों अभियान के प्रति ग्राम वासियों को जागरूक किया तथा अपने विचार-विस्तार से व्यक्त किये। जिलाधिकारी ने कहा कि गेहूँ क्रय का कार्य शूरू कर दिया गया है। कृषक अपने गेहूँ को अपने निकट क्रय केन्द्रों पर देकर समर्थन मूल्य प्राप्त करें।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी ने स्कूल में प्रवेश लिए छात्र-छात्राओं को स्कूल बस्ता, कापी-किताबे आदि देकर बच्चों को पढ़ने-लिखने के लिए उत्साहित भी किया। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इस मौके पर बीएसए पीएन सिंह, समाज कल्याण अधिकारी, एडी सूचना प्रमोद कुमार एवं जनपद स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी लोग उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleस्वलीनता जागरुकता दिवस का हुआ आयोजन
Next articleस्वीप की बैठक में मतदाताओं को जागरूक कर जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के दिये निर्देश : सीडीओ