डी एम साहब! एक नजर क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन की ओर भी

207

डीह (रायबरेली)। प्रदेश सरकार जहाँ एक तरफ अबैध कार्यो पर नकेल कसने के लिए तरह तरह के निर्देश जारी कर रही है। वही क्षेत्र में खनन माफियाओं द्वारा प्रशासन के आंख में धूल झोंककर अपने काम को धड़ल्ले से अंजाम दे रहे है। क्षेत्र के घीसीगढ़, सादीपुर कोटवा, बावर, आँटी, आदि जगहों पर शाम होते ही जे सी बी मशीने व ट्रैक्टर ट्राली लग जाती है और सुबह होते ही काम बन्द हो जाता है रात्रिभर में सैकड़ों चक्कर बालू भरकर जायस, नसीराबाद, नसीरपुर, छतोह, बहादुरपुर में लगे भट्ठों पर ऊंचे दामो में गिराई जाती है। ट्रैक्टर ट्राली में बालू भरकर यह लोग शार्टकट रास्ते से निकलते है कि प्राशासन की नजरें इनपर न पड़े। यदि कोई हल्के वाला भाई मिल भी गया तो धीरे से उसकी जेब में लक्ष्मी जी को डालकर आगे बढ़ जाते है। कुछ दबंग खनन माफिया यह भी कहते हुए सुने गए कि पुलिस क्या करेगी ज्यादा से ज्यादा ट्रैक्टर ट्राली बन्द करेगी दूसरे दिन कोर्ट से छुड़ा लेंगे।

क्योंकि अब पुलिस सीधे खनन पर कोई भी कार्यवाही नही कर सकती है जब तक उच्च अधिकारियों का खनन पर कार्यवाही करने के आदेश न आये तब तक पुलिस कुछ नही कर सकती है जिस वजह से खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हो रखे है।

इन अवैध बालू भरी ट्रालियों से क्षेत्र में कई बार दुर्घटनायें भी हो चुकी है यह ट्रैक्टर ट्रालियां बालू भरकर मेन सड़कों से न गुजरकर गांवों के रास्ते चुनते है और इतनी तेजी से गुजरते है कि अगर राहगीर थोड़ा भी चूक जाए तो मौत के मुँह में चला जाये। साहब गाँवों की जनता आपसे कह रही है कि इन अवैध खनन माफियाओं पर एक नजर डालिए और दुर्घटना होने से बचाइए।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleप्लेसमेंट क्रिकेट क्लब द्वारा किया गया “थुलेंडी प्रीमियम लीग” का हुआ आयोजन
Next articleस्टेटिक मजिस्ट्रेट और सलोन पुलिस ने चेकिंग में पकडी एक लाख नब्बे हजार की नगदी