…तो क्या Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस यूजर्स के लिए फ्री होगी?

270

नई दिल्लीः रिलायंस ने गुरुवार को 41वें एनुअल जनरल मीटिंग में अपने सबसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड का ऐलान किया। इसका नाम कंपनी ने गीगाफाइबर रखा है, जिससे साफ है कि इसमें ग्राहकों को Mbps नहीं Gbps में इंटरनेट स्पीड मिलेगी। इस सेवा को लॉन्च करते हुए रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि Mbps के दिन गए अब Gbps का वक्त है। जिससे ये और भी साफ हो गया है कि इसमें बेहद तेज स्पीड इंटरनेट सुविधा मिलेगी। हैरानी की बात ये है कि लॉन्च के वक्त मुकेश अंबानी ने गीगाफाइबर की कीमत से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं दी।

शुरुआती दिनों में फ्री हो सकती है सर्विस?
जियो गीगाफाइबर के रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरु होंगे। खास बात ये है कि ये सिर्फ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु करने की तारीख है। कब तक इसे रोल आउट किया जाएगा और इसकी कीमत क्या होगी कंपनी ने इसे लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि जियो के ब्रॉडबैंड सर्विस गीगाफाइबर का पायलट प्रोजेक्ट कुछ शहरों में चल रहा है।

कीमत को लेकर खुलासा ना करने की बड़ी वजह ये भी हो सकती है कि जियो अपने टेलीकॉम सर्विस की तरह कस्टमर्स को ब्रॉडबैंड सर्विस शुरुआती दिनों में फ्री दे। जो लोग गीगाफाइबर की टेस्टिंग का हिस्सा हैं उन्हें ये सुविधा फ्री में दी जा रही है। बीटा टेस्टिंग वाले इलाके में जियो गीगाफाइबर राउटर कस्टमर को दिया जा रहा है जिसके लिए उन्हें 4500 रुपये देनें होंगे। ये पैसे राउटर वापस करते वक्त वापस कर दिए जाएंगे। जिन इलाकों में ब्रॉडबैंड सर्विस की टेस्टिंग चल रही है वहां कनेक्टशन लेने वालों को 100mbps स्पीड के साथ एक महीने 100 जीबी डेटा के लिए फ्री दिया जा रहा है। ये अभी तक जियो गीगाफाइबर का इकलौता प्लान है।

हालांकि ये साफ नहीं है कि रिलायंस जियो अपने ऑफिशियल लॉन्च के बाद भी इसी तर्ज पर काम करेगा या इससे अलग होगा। जिसतरह इसकी कीमत से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी गई है ऐसे उम्मीद है कि ये सर्विस भी शुरुआती दिनों में ग्राहकों को लुभाने के लिए फ्री दी जाए।

मुकेश अंबानी ने इसके लॉन्च के वक्त बताया कि इस टेक्नलॉजी से इंटरनेट की स्पीड कई गुना तक बढ़ जाएगी। रिलायंस ने जियो गीगाफाइबर आपके घर और छोटे इंडस्ट्री तक फाइबर कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल देशभर के 11,00 शहरों में यह सुविधा उपलब्ध होगी।

Previous articleपूरे परिवार को शिक्षित करती है महिला की शिक्षा: वर्मा
Next articleनोएडा में सैमसंग की मोबाइल बनाने वाली फैक्टरी का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी