त्योहार को लेकर जहर वाली मिठाइयां बनना हुई चालू,जिम्मेदार अधिकारी केवल सैम्पल लेकर कर लेते हैं इतिश्री

53

महराजगंज रायबरेली
रक्षाबंधन पर्व पर क्षेत्र में मिठाइयों का कारोबार बढ़ गया है। दो दिन बाद रक्षाबंधन पर्व है, इसे लेकर मिठाई की दुकानों पर खोआ आदि विभिन्न प्रकार की मिठाइयां सजने लगी हैं।इन मिठाईयों को बनाने के लिए मिलावटी खोआ की सप्लाई बाहर से हो रही है। लेकिन आमजन के स्वास्थ्य का रक्षक खाद्य सुरक्षा विभाग इससे अंजान बना कार्यवाही करने की जहमत नहीं उठा रहा है।
बताते चलें कि रक्षाबंधन पर्व होने के चलते दुकानदार त्योहारी सीजन का लाभ उठाने के लिए अपनी ओर से हर प्रकार की तैयारियां कर रहे हैं। क्षेत्र के अधिकतर दुकानदार मोटी कमाई के चक्कर में बड़े शहरों से मिलावटी मावा व छेना तथा अन्य रेडीमेड मिठाइयां मंगा दुकानें सजा रहे हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग के ढुलमुल रवैए व मिठाई की दुकानों से सैंपल ना भरे जाने से आमजन को मिठाई की गुणवत्ता की जानकारी नहीं हो पाती कि उनके द्वारा खरीदी जा रहीं मिठाई शुद्ध है या नहीं।आमजन के स्वास्थ्य से हो रहे खिलवाड़ पर प्रशासन की तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे है। शासन के नियमों के मुताबिक असुरक्षित पाए गए सैंपलों को अधिक गंभीर श्रेणी और मानव जीवन की सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक माना जाता है। इन मामलों में छह माह से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है। लेकिन विभाग द्वारा सैंपलिंग व कोई कार्यवाही न होने से मिठाईयों में नकली मावे की मिलावटखोरी धड़ल्ले से जारी है। मामले में अधिक जानकारी के लिए फूड इंस्पेक्टर अंजलि श्रीवास्तव के मोबाइल पर संपर्क करने का प्रयास किया गया। लेकिन संपर्क नहीं हो सका।

क्षेत्र के हरदोई चौराहे के पास कुंतलो मिलावटी सफेद छेने से लदी डीसीएम पलटी मिली जिसकी सप्लाई कस्बे में क़ी जानी थी। किन्तु मामले क़ी छानबीन करने के बजाए मसले क़ो दवा डीसीएम चालक क़ो ले देकर छोड़ दिया गया। 15 किलो क़ी बाल्टी में रखे इन रेडीमेड छेने में ना ही तो एक्सपायरी डेट लिखी दिखी और ना ही किसी कंपनी का ब्रांड जिससें गुणवत्ता क़ो भली भांति समझा जा सकता हैं। फिलहाल इस गोरखधंधे में खाद्य विभाग का संरक्षण भी मिलता दिखाई पड़ रहा।

Previous articleदुकान का ताला तोड़ लाखों का सामान चोरो ने किया पार
Next articleसलोन कस्बे में गौवंशो को चोरी करते चोरो को रंगे हाथ ग्रामीणों ने दबोचा,