नौनिहालों को रुचिपूर्ण तरीके से पढ़ाने के लिए ट्रेंड किए गए शिक्षक

91

ईसीसीई कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई कार्यशाला

निपुण भारत अभियान के तहत बच्चों को ‘निपुण’ बनाने के लिए आयोजित हुई कार्यशाला

रायबरेली-नई शिक्षा नीति के तहत सोमवार को निपुण भारत की प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) की कार्यशाला का आयोजन अमावां में किया गया। ईसीसीई की दूसरी कार्यशाला के प्राथमिक शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बीआरसी में स्कूल रेडिनेस के लिए प्रशिक्षित किया गया। इस मौके पर ट्रेनर रितेश कुमार और जय प्रकाश ने पीपीटी के माध्यम से नई शिक्षा नीति एनईपी 2020 के तहत गतिविधि आधारित शिक्षा, प्रिंट रीच सामग्री का प्रयोग विस्तार से बताया। इस कार्यशाला का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी रत्नामणि मिश्रा ने किया।

बीईओ रत्नामणि मिश्रा ने सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और शिक्षकों को इस प्रशिक्षण को विद्यालयों पर लागू करने को निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) प्राथमिक विद्यालय की तैयारी से कहीं अधिक है। इसका उद्देश्य बच्चे की सामाजिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक और शारीरिक जरूरतों का समग्र विकास करना है ताकि आजीवन सीखने और भलाई के लिए एक ठोस और व्यापक आधार तैयार किया जा सके। ईसीसीई में देखभाल करने वाले, सक्षम और जिम्मेदार भविष्य के नागरिकों का पोषण करने की संभावना है।

इस कार्यशाला में भी मुख्य रूप से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग तथा बेसिक शिक्षा विभाग के आपसी समन्वय से स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम के अंतर्गत सप्ताहिक दिनचर्या बच्चों के खेल-खेल में सिखाने की गतिविधियां व बच्चों की रुचि के अनुसार गतिविधि कक्षा कक्षों में सामग्रियों की उपलब्धता आदि पर विस्तार से चर्चा हुई। एआरपी रितेश ने बाल वाटिका या गतिविधि कक्षा कक्ष का भौतिक परिवेश और उसमें की जाने वाली गतिविधियां तथा कक्षा के अंदर के भौतिक परिवेश कैसे हो प्रोजेक्टर पर पीपीटी के माध्यम से विस्तार से प्रकाश डाला।

एआरपी जेपी रावत ने बाल अधिकार, टी एल एम निर्माण, गतिविधियों का निर्माण कैसे किया जाए इसके हुनर भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं नोडल शिक्षकों को बताया।शिक्षिका आयशा अफरोज,प्रतिभा सिंह,हनी गुलाटी, सत्यभामा, विश्रामा तथा आंगनबाड़ी सुपरवाइजर मुन्नी मिश्रा और विद्या शर्मा ने भी अपने विचार साझा किए।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleचौकी परिसर में पीस कमेटी की हुई मीटिंग
Next articleसंदिग्ध परिस्थितियों में युवती ने फंदे से झूल करी आत्महत्या