भारत की पवित्रा के सामने नहीं टिक पाईं पाक की मुक्केबाज

336

जकार्ता.  भारत की पवित्रा ने 18वें एशियाई खेलों के 7वें दिन शनिवार को महिला लाइट बॉक्सिंग में 60 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान की रुखसाना परवीन के खिलाफ टेक्निकल सुपीरीऑरिटी के आधार पर मुकाबला जीता। पवित्रा ने पाकिस्तानी मुक्केबाज को अपने मुक्कों से इतना पस्त कर दिया कि उसने दूसरे राउंड के बीच में ही मुकाबला छोड़ दिया। इसके बाद रेफरी ने पवित्रा को विजेता घोषित कर दिया। दूसरी ओर, स्क्वैश में दीपिका पल्लीकल महिला एकल के सेमीफाइनल में मलेशिया के डेविड निकोल एन से 0-3 से हार गईं। उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

सीधे सेटों में जीतीं साइना-सिंधु ः साइना नेहवाल और पीवी सिंधु बैडमिंटन में महिला एकल के आखिरी-8 में पहुंचने में सफल रहीं। साइना ने इंडोनेशिया की फितरियानी फितरियानी को 21-6, 21-14 से हराया। सिंधु ने भी इंडोनेशियाई खिलाड़ी जार्जिया मरिस्का तुंगजुंग को 21-12, 21-15 से हराया। हालांकि, सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी पुरुष युगल के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गई। दोनों को दक्षिण कोरिया के मिनयुक कांग और सोलजीयू चोई ने 21-17, 19-21, 21-17 से हराया।

तीरंदाजी में पुरुष और महिला टीमें हारीं ः तीरंदाजी में भारतीय पुरुष और महिला टीमें रिकर्व स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गईं। महिला टीम को चीनी ताइपे ने 6-2 से हराया, पुरुष टीम कोरिया के खिलाफ 1-5 से हार गई। केनो टीबीआर 200 मीटर में भी भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने में सफल रही।

अनस, राजीव और चेतन ने क्वालिफाई किया ः  भारत के मोहम्मद अनस याहिया ने पुरुषों की 400 मीटर रेस के सेमीफाइनल में जगह बनाई। वे हीट-1 में 45.63 सेकंड का समय निकालकर पहले स्थान पर रहे। हीट-4 में भारत के राजीव अकोरिया दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 46.82 सेकंड का समय निकालकर आखिरी-4 में जगह बनाई। ट्रैक एंड फील्ड में भारत को एक और कामयाबी तब मिली, जब पुरुषों की हाई जंप (ऊंची कूद) में चेतन बालासुब्रमण्यम भी क्वालिफाई करने में सफल रहे। निशानेबाजी में पदक की उम्मीद माने जा रहे अनीस भानवाला और शिवम शुक्ला पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल के फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके।

केनो टीबीआर में रेपीचेज में अच्छा प्रदर्शन कर आखिरी-4 में जगह बनाई : महिलाओं की केनो टीबीआर 200 मीटर की हीट-2 में भारतीय टीम 5वें स्थान पर रही। भारतीय टीम ने 1:00.452 मिनट का समय निकाला। उसकी हीट में चीन पहले, इंडोनेशिया दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर रही। हालांकि बाद में रेपीचेज में भारतीय महिलाओं ने 1:00.238 मिनट का समय निकालकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया।

निशानेबाजी में मिली निराशा ः  गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले अनीस भानवाला और शिवम शुक्ला निशानेबाजी की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में नाकामयाब रहे। अनीस क्वालिफाइंग में 576 अंक के साथ 9वें और शिवम 569 अंक लाकर 11वें स्थान पर रहे। इस स्पर्धा के क्वालिफाइंग में शीर्ष पर रहने वाले 6 खिलाड़ी ही फाइनल में पहुंचते हैं।

डोपिंग का पहला मामला सामने आया : इन एशियाई खेलों में शुक्रवार को डोपिंग का पहला मामला सामने आया। एशियाई ओलिंपिक परिषद (ओसीए) के बयान के मुताबिक, तुर्कमेनिस्तान के पहलवान रुस्तम नजारोव को प्रतिबंधित फ्यूरोसेमाइड पदार्थ लेने का दोषी पाया गया है। नजारोव को एशियाई खेलों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है। 19 अगस्त को हुए उनके मुकाबले को भी अमान्य कर दिया गया। 24 साल के नजारोव को पुरुषों की 57 किग्रा वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती में भारत के संदीप तोमर से हार का सामना करना पड़ा था।

Previous articleइमरान ने राष्ट्रपति और चीफ जस्टिस समेत टॉप अफसरों की फर्स्ट क्लास हवाई यात्रा पर लगाया प्रतिबंध
Next articleराम रहीम के जेल में एक साल पूरे: 13 किलो वजन घटा; चेहरे की चमक गई, दाढ़ी हो गई आधी सफेद