महिला अस्पताल की लापरवाही का खामियाजा प्रसूता को झेलना पड़ा, फर्श पर दिया बच्चे को जन्म

69

रायबरेली। गर्भवती महिलाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की पोल उस समय खुल गई। जब प्रसव वेदना से तड़पती महिला की सहायता के लिए पति स्वास्थ्यकर्मियों व डॉक्टरों के चक्कर लगाता रहा लेकिन उसे सहायता नहीं मिलने पर प्रसव पीड़ा से तड़पती पत्नी को लेकर पति पुरूष अस्पताल पहुंचा, और जैसे ही प्रसूता पुरुष अस्पताल पहुँची ही थी कि तभी प्रसूता ने जमीन पर ही बच्चे को जन्म दिया। उसके बाद स्वीपर ने नाल काटी।

दरअसल,रायबरेली जिले के महिला अस्पताल में प्रसूता ने स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही के चलते भूमि पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। भूमि पर प्रसव की सूचना से अस्पताल में हड़कंप मच गया। लेकिन हद तो तब हो गई, जब तैनात डॉक्टरो ने ये कहकर पल्ला झाड़ लिया कि उसको पता नही था सही जगह का पता जिसकी वजह से ऐसा हुआ।

आपको बताते चले सदर कोतवाली क्षेत्र के दाउदपुर गांव निवासी वीरेन्द्र कुमार अपनी पत्नी का प्रसव कराने के लिए महिला अस्पताल लेकर आया था। जहाँ पहले डॉक्टरों ने प्रसूता को बिना देखे ही यह कहकर वपिस कर दिया कि अभी बच्चे होने का समय नही है वापिस घर जाओ जिसके बाद वीरेंद्र वापिस अपने घर चला गया लेकिन उसकी पत्नी को असहनीय दर्द होने लगा और वो पुनः वापिस महिला अस्पताल आया जहां उसकी कोई सुनवाई ठीक से नही हुई जिसके बाद वो पुरुष अस्पताल की तरफ लेकर चला गया अपनी पत्नी को और थोड़ी ही देर में फर्श पर प्रसूता ने बच्चे को जन्म दे दिया अब इससे ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि अगर महिला अस्पताल में प्रसूता की सही से जांच की जाती तो ऐसी घटना नही होती ।

वहीं इस संबंध में जब जिलाधिकारी को जैसे पता चला उन्हीने तत्काल सीएमओ को जाँच के आदेश दे दिए ।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous article25 निर्धन क्षय रोगियों को अधीक्षक राधाकृष्णन  व अन्य चिकित्सकों की मौजूदगी में कंबल वितरण किया गया
Next articleविद्यालय से चोरों ने पार करी हज़ारो की समान