श्री मार्कंडेय महादेव धाम में दर्शन पूजन हेतु उमड़ी भारी भीड़.

57

प्रशासन को करनी पड़ी मशक्कत
गर्भगृह में कुल्हड़ न छोड़ने की अपील की गयी

वाराणसी: चौबेपुर -कैथी स्थित मार्कंडेय महादेव मंदिर में रविवार को भक्तों का रेला सुबह से ही उमड़ पड़ा . दोपहर तक भीड़ ऐसी बड़ी कि प्रशासन को गाँव में वाहन प्रवेश पर रोक लगानी पड़ी. बीच बीच मे मंदिर के प्रवेश द्वार को भी कुछ देर के लिए बंद करना पड़ रहा था। ऐसे में लोगों को 2 किलोमीटर पैदल चल कर दर्शन के लिए पहुंचना पड़ा. गंगा घाट से लेकर धाम तक हर हर महादेव और ओम नमः शिवाय ही गुंजायमान होता रहा. स्थानीय लोगों के अनुमान के अनुसार लगभग 50 हजार लोगों ने दर्शन पूजन किया होगा.

उधर गंगा में बाढ़ के कारण घाट की सीढ़ियों पर पानी भर गया है और धारा भी तेज है अतः पुलिस के जवानो को काफी मुस्तैदी से भीड़ को नियंत्रित करना पड़ा जिसे कोई गहरे पानी की तरफ न जाय.

मुख्य मन्दिर के गर्भ गृह में मिट्टी और प्लास्टिक छोड़ देने की परम्परा को समाप्त करने के उद्देश्य से स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा कई स्थान पर बैनर और पोस्टर लगा कर लोगों से अपील की कि जलाभिषेक के बाद जल पात्र को अरघे में छोड़े बल्कि बाहर लाकर निर्धारित स्थान पर ही डालें. इस अपील का काफी सकारात्मक असर दिखाई दिया. इस मुहिम में प्रमुख भूमिका प्रदीप सिंह, सूरज पाण्डेय ,पप्पू गिरी, दिलीप गिरी, राजेश गिरी आदि की रही.

राजकुमार गुप्ता रिपोर्ट

Previous articleआकाशीय बिजली की चपेट में आने से महिला झुलसी, मौत
Next articleलूट की घटना में वांछित 15,000 रु0 पुरस्कार घोषित अपराधी अवैध तमंचे के साथ गिरफ्तार