अधिकारी फरियादियों की समस्याओं का निस्तारण त्वरित गति से करें : नेहा शर्मा

210

डीएम ने पान खाकर आने वाले एक फरियादी को लगाई कड़ी फटकार, किया 200 रू0 का जुर्माना

रायबरेली। जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में महराजगंज तहसील में सर्म्पूण समाधान दिवस पर कहा कि आम जन की समस्याओं को अंदेखी न करें। जिलास्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस पर फरियादियों की समस्या को गम्भीरता व सवेदनशीलता के साथ सुने और सका समय से निस्तारण करें। सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस, थाना दिवस आदि प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रमों में से एक है। जिसे अधिकारी संवेदनशीलता व गम्भीरता से लेकर समस्याओं का निराकरण समयबद्ध गुणवत्तायुक्त तरीके से करें। उन्होंने ने कहा कि यदि किसी प्रकरण में जांच आदि की जरूरत हो तो अवश्य करें। छोटी-छोटी समस्याओं, विवादों को भी गम्भीरता से लें।

जिलाधिकारी ने महराजगंज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर आम जन की समस्याओं/फरियादियों को सुना। जिलाधिकारी ने फरियादियों की समस्याओं को सूना और उनके निराकरण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी नेहा शर्मा में महराजगंज क्षेत्र के विभिन्न जन सेवा केन्द्र, आबकारी की दुकाने, प्रा0 विद्यालय, खाद बीज की दुकाने, राशन की दुकाने की साफ-सफाई आदि का मौके पर विभिन्न बिन्दुओं पर स्थलीय निरीक्षण के लिए भूमि संरक्षण अधिकारी, मत्स्य अधिकारी, सुरक्षा अधिकारी, उद्यान अधिकारी, दो खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि की टीम गठित कर क्षेत्र में निरीक्षण हेतु भेजा तथा निरीक्षण जांच के उपरान्त दिये गये बिन्दुओं पर सम्बन्धित अधिकारी तत्काल कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी को बछरावां पटेल नगर की 04 महिलाओं ने सयुक्त रूप से नाली, खण्डजे के खराब होने की जांच कारी दी। इस पर जिलाधिकारी ने बीडीओं बछरावां को आवश्यक निर्देश दिये गये। पूरे सुखई के पुरवा के दो फरियादियों ने फरियादी ने बताया कि असमाजिक तत्व मेले वाली जमीन पर कब्जा कर रहे है। इसी प्रकार सहगों पूरब गांव के फरियादियों ने फरियाद करते हुए बताया कि कोई प्राईवेट व्यक्ति किसान भवन पर कब्जा करने का प्रयास कर रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि पुलिस बल के साथ मौके पर जा कर जांच कर विधिक कार्यवाही करें। पाराखुर्द की एक महिला ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से बताया कि एक व्यक्ति मेरी लड़की को अनावश्यक तीन बार पीट चुका है। इस पर पुलिस अधीक्षक ने सम्बन्धित कोतवाल को निर्देश दिये कि तत्काल कार्यवाही करें। मजरे हिलाहा के एक व्यक्ति ने जो पान खाकर शिकायत करने आया था जिस पर जिलाधिकारी ने उसे कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि किसी भी कार्यालय में पान, बीड़ी, सिगरेट व तम्बाकू आदि धूम्रपान की वस्तुओं को लाना व प्रयोग कराना प्रतिबंधित है। जिस पर 200 का जुर्माना लगाया गया तथा सम्बन्धित से नाजिर को 200 रूपये वसूलने के निर्देश दिये गये। नगर पंचायत में ज्ञात हुआ कि एक ही व्यक्ति को कई वर्षो से टेम्पों स्टैण्ड का ठेका दिया जा रहा है और वह मनमाने ढंग से कार्य कर रहा है। जिस पर सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये गये कि नियामानुसार ठेका दिया जाये। सम्पूर्ण समाधान में 98 शिकायते मिली जिसका मौके पर 06 से अधिक का निस्तारण किया गया।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने पुलिस सम्बन्धित शिकायतों को ध्यान पूर्वक सुना और मातहतो को उनके निराकरण कराने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने राजस्व, विद्युत, विकास आदि विभाग की शिकायतों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर डीएफओ तुलसी शर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 डी0के0 सिंह, एसडीएम पूजा अग्निहोत्री, एडी सूचना प्रमोद कुमार, तहसीलदार आदि सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleजब एक बार फिर फ्राड कम्पनी ने लोगो से लाखों की ठगी कर हुई फरार
Next articleडीएम ने आपकी सखी आशा ज्योति केन्द्र का किया उद्घाटन