जब तक न सफल हो, नींद-चैन को त्योगों तुम, संघर्षो का मैदान छोड़ मत भागों तुम, कुछ किए बिना ही जयजयकार नही होती हिम्मत करने वाली को कभी: डी एम

183

रायबरेली। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह की अध्यक्षता में फिरोजगांधी आडिटोरियम में आयोजित जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 के अवसर पर स्वीप योजना के तहत मतदाता जागरूकता को ग्राम स्तर/बूथ स्तर पर प्रभावी बनाने के लिए विशाल मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किया गया। जिसमें रिदम आकदमी व वैदिक इण्टर कालेज के छात्र/छात्राओं द्वारा गीत/नुक्कड़ व नाटकों के माध्यम से नागरिकों व कार्यक्रम के आये हुए समस्त तहसील के ग्राम प्रधान, कोटेदार से अपील की कि अपने-अपने क्षेत्रों में सभी को हर एक व्यक्ति को जागरूक कर उन्हें 6 मई को होने वाले देश का महापर्व निर्वाचन को निर्भीक, सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मतदाताओं को जागरूक करके मतदान करायें। रिदम अकादमी के एक छात्रा द्वारा जिलाधिकारी नेहा शर्मा का रोल अदा करते हुए आयोजित कार्यक्रम में डीएम-एसपी के साथ जनपदस्तरीय अधिकारी/कर्मचारी तथा समस्त तहसील के ग्राम प्रधान व कोटेदारों को शपथ दिलाई- ’’हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओ की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतन्त्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे दिलायी गयी। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का मुख्य उदे्दश्य मतदान में वृद्धि लाना है तथा जनता निष्पक्ष, निर्भीक, सकुशल होकर अधिक-अधिक 06 मई 2019 को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 हेतु अपना वोट डालें। निर्वाचन आयोग द्वारा नवयुवकों एवं भविष्य के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करना है।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अवसर फिरोजगांधी आडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत किये गये प्रयास से मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने हरिवंश राय बच्चन की एक कविता की चार पंक्ति – जब तक न सफल हो नींद-चैन को त्योगों तुम, संघर्षो का मैदान छोड़ मत भागों तुम, कुछ किए बिना ही जयजयकार नही होती हिम्मत करने वाली को कभी हार नही होती कह कर उन्होंने आये हुए सभी ग्राम प्रधान व कोटेदार को मतदान कराने के प्रति ऊर्जावान किया। मतदान का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। परिवार के लोगों के लिए इस कर्तव्य को हृदय से निभाने के लिए संकल्प करायें। अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए सहयोग तथा प्रोत्साहन करायें। उन्होंने रिदम आकदमी व छात्र/छात्राओं को निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रशस्त्रि पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

डीएम व एसपी ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए सभी लोग जागरूक है। सभी ग्राम व क्षेत्रवासियों समाज के बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 व पर्वो को सकुशल सम्पन्न कराने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है, अतः वह अपनी भूमिका का निर्वहन भंली-भांति कर लोक सभा सामान्य निर्वाचन में मतदान स्वयं करायें तथा अन्य लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित भी करें। उन्होंने कहा कि कही अवैध मोबाईल, शराब, धन, साड़ी, मुफ्त खाद्य पदार्थ मुर्गा, मटन, पनीर आदि का वितरण जिससे निर्वाचन कार्य प्रभावित होने की उम्मीद हो तो उसकी तत्काल सूचना दें। समाजिक गतिविधियों पर भी नज़र रखें। गांव में व क्षेत्र में दारू, दबंगई की सम्भावना होती है दबंग व असामाजिक तत्व मतदाताओं को प्रलोभन देते है धंमकाते है आदि उसकी सूचना सम्बन्धित थानेदार, एसओ, सीओ, एसडीएम, डीएम को भी दे सकते है। उन्होंने कहा कि अपनी सूचनाओं को अपने तक ही न रखें इसको संवाद बनाकर चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने में सहयोग करें। इसके अलावा हम सभी लोगों को छोटे-छोटे विवादों में नही पड़ना है तथा रचनात्मक व सकारात्मक कार्यो पर विशेष ध्यान देना है।

डीएम-एसपी ने 6 मई को मतदाता मतदान करना न भुले तथा जनपद में शत-प्रतिशत मतदान कर रिकार्ड बनवाने में सहयोग करें। इसके अलावा अपने आस-पड़ोंस के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने मतदान दिवस 6 मई को लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को मतदान प्रतिशत बढ़ाने व सकुशल, निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए ग्राम प्रधान व कोटेदारों जागरूक किया। मतदाता जागरूक होकर शतप्रतिशत मतदान करें। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि जिन लोगों का मतदान पहचान पत्र नही बना है व लोग अपने क्षेत्रों के बीएलओं से सम्पर्क करके निर्धारित तिथि तक फार्म 06 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा लें। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार द्वारा भी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकशुल सम्पन्न कराने के लिए अपने विचार व्यक्त किये।

इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम एफआर, समस्त उप जिलाधिकारी, रिदम अकादमी की निदेशक डा0 श्रेया, बेसिक शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी, डीपीआरओ, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जनपदस्तरीय अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleगांधी की आंधी और बीजेपी के चिराग के सामने एक और प्रत्याशी मैदान में
Next articleदुलमपुर की शाखा में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया