दुलमपुर की शाखा में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

115

हरचंदपुर (रायबरेली)। शिव समाज सेवा उत्थान समिति संस्था में अर्जुन हेल्थ केयर सेंटर के द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस का दिवस का किया गया आयोजन।
डॉक्टर ए के श्रीवास्तव ने निशुल्क स्वास्थ्य चेकअप कैंप लगाकर अपने विचारों को साझा किया। श्री डॉक्टर ने कहा तमाम उपायों के बाद भी क्‍यों नहीं खत्‍म हो रही ये बीमार। आज 7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस है। देश-दुनिया में इस दिन सेहत को लेकर तरह-तरह की चिंताएं जताई जाती हैं और उनसे निपटने के उपायों के बारे में चर्चा भी की जाती है, लेकिन उन उपायों को धरातल पर उतारने में कई बार लापरवाही बरती जाती है जिसका खामियाजा एक बड़ी आबादी को अनेक बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ता है। भारत में टीबी की बात करें तो यह एक ऐसी बीमारी बन चुकी है, जिसका मुमकिन इलाज होने के बावजूद कई कारणों से खत्म नहीं हो पा रही है, इसलिए इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही अन्य कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं भी हैं देश भर में, जिस ओर समग्रता से ध्यान देना होगा।
डॉक्टर संतलाल ने कहा स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पिछले 71 साल से मनाया जा रहा है। स्वास्थ्य के प्रति आप सचेत रहें यही इसका परम उद्देश्य है। वैसे भी कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग रहता है। अत: शरीर को स्वस्थ रखना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ योग, एक्सरसाइज और खेल-कूद ही नहीं, खान-पान भी सही रखना जरूरी है।

डॉ मंजू ने ग्रामीण महिलाओं में जनसंपर्क के माध्यम से गर्भावस्था की जानकारी दी।गर्भावस्था जीवन की एक महत्वपूर्ण अवस्था है, जिसमें महिला को न सिर्फ अपना, बल्कि अपने होने वाले शिशु के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होता है। गर्भावस्था का परिणाम एक स्वस्थ मां और स्वस्थ शिशु होना चाहिए। गर्भावस्था में उचित खुराक, आराम, व्यायाम, चिकित्सकीय देखभाल, जांचों और जरूरत प़ड़ने पर कुछ दवाओं की जरूरत होती है। इन सभी पहलुओं पर ध्यान देना आवश्यक है। स्वास्थ्य जागरूकता के कार्यक्रम में उपस्थित डॉक्टर ए के श्रीवास्तव डॉ आशीष श्रीवास्तव डॉक्टर हिंदी भाषा सलाहकार संत लाल डॉक्टर मंजू गुप्ता कार्यवाह अध्यक्ष आराधना शुक्ला संस्था अध्यापक सुश्री ममता शुक्ला सत्या शुक्ला सागर शुक्ला प्राथमिक विद्यालय प्रिंसिपल पूजा नितिन शुक्ला रामखेलावन कौशल्या बरखंडी एवं समस्त बच्चे उपस्थित रहे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleजब तक न सफल हो, नींद-चैन को त्योगों तुम, संघर्षो का मैदान छोड़ मत भागों तुम, कुछ किए बिना ही जयजयकार नही होती हिम्मत करने वाली को कभी: डी एम
Next articleट्रक व कार में हुई भीषण भिड़न्त, दो की मौत