आज से ये नए नियम हो रहे लागू ,जान ले ये नए नियम ,कितनी जेब आपकी अब होगी ढीली

192

नेशनल डेस्क नौकरीपेशा लोगों के लिए ये हैं जरूरी खबर है। पहले अगर आपके आधार कार्ड से आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) लिंक्ड नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में पैसा जमा नहीं करा सकेंगे। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

चेक कलीयर सिस्टम में होगा बदलाव

1 सितंबर से यानी आजसे चेक पेमेंट से जुड़े नियमों में भी कई बदलाव होने वाले हैं। अगर आप भी चेक के जरिए पेमेट करते हैं तो 1 सितंबर से आपको 50 हजार रुपए से ज्यादा पेंमेट करने में दिक्कत हो सकती है। दरअसल देशभर के कई बैंक 1 सितंबर से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने वाले हैं। जिसके बाद आपको चेक से पेमेंट करने में भी दिक्कतें हो सकती है।

बैंकों के बदलेंगे नियम

1 सितंबर से कई बैंक अपने नियमों में बदलाव करने वाले हैं। जैसे पंजाब नेशनल बैंक 1 सितंबर से ब्याज दर में कटौती करने वाला है। जिसका असर ग्राहकों पर साफ देखने को मिलेगा। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है. बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है। बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा।

आज से कार इश्योरेंस का बदल जाएगा नियम

दरअसल पिछले दिनों मद्रास हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है कि 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा तो उसका बंपर टू बंपर इंश्योरेंस होना अनिवार्य होगा। यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लिए ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस के अतिरिक्त होगा। आपको बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती है।

एलपीजी सिलेंडर में होंगे बदलाव

1 सितंबर से रोजमर्रा से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसमें एलपीजी गैस सिलेंडर में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर नए दाम जारी किए जाते हैं। वहीं सितंबर में भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही गैस वितरण के समय में भी बदल किया जाएगा।

कई ऐप पर लगेगी रोक

1 सितंबर 2021 से गूगल की नई पॉलिसी लागू हो रही है। इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से पाबंदी लगा दिया जाएगा। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा। दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है। वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

Previous articleमनरेगा मजदूर 22 सितंबर को बीडीओ कार्यालय आराजी लाईन पर देंगे धरना
Next articleरेलकोच फैक्ट्री गेट पास बनेगा शुलभ शौचालय-राजेश फौजी