अधिकारी क्षेत्र की जनता की समस्या को प्रमुखता से सुने व करे उनकी मदद लापरवाही करने वाले अधिकारी पर होगी कड़ी कार्यवाही-जिलाधिकारी

83

डलमऊ तहसील दिवस में 110 में से सिर्फ 8 का हुआ निस्तारण

डलमऊ (रायबरेली)। समाधान दिवस के दौरान नगर पंचायत के चेयरमैन बृजेश दत्त गौड़ द्वारा जिलाधिकारी नेहा शर्मा से मिलकर कस्बे की समस्याओं को बताकर निराकरण करने की बात कही।

श्री गौड़ ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा नहर की सफाई कराई गई लेकिन बालू के ढेर लगा दिए गए जो अभी तक हटवा ही नहीं गई जिसकी वजह से कस्बे के लोगों को दिक्कत हो रही है कस्बे में आइटीबीपी मोड़ के शमशान घाट स्थित पुल तक बनी रोड का चौड़ीकरण कराया जा रहा है। जिसमें बिजली के पोल सड़क के बीच में आ गए हैं वही नगर पंचायत डलमऊ द्वारा नाली का निर्माण कार्य करा दिया गया है परंतु रोड क्रॉस ना होने के कारण जलभराव बना रहता है जिससे कस्बे के साथ-साथ राहगीरों को भी मुसीबत का सामना करना पड़ता है इसी मार्ग पर कार्तिक पूर्णिमा मेले के समय में लाखों की संख्या में यात्री आते हैं इन सभी कार्यों को संबंधित विभाग को आदेशित करने का कष्ट करें ।मजाक बनी तहसील दिवस कैसे मिलेगा पीड़ितों को न्यायसंपूर्ण समाधान तहसील दिवस हो यह फिर थाना दिवस अधिकारी आने वाली शिकायतों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। जिसके चलते फरियादी अपनी शिकायतों का निस्तारण कराने के लिए बार-बार तहसील दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं। इतना ही नहीं शिकायतों का निस्तारण कर रहे अधिकारी भी उतने ही बेरहम हैं । तहसील दिवस कौन थाना दिवस में आने वाली शिकायतों को फर्जी निस्तारित कर अपने मियां मिट्ठू बने हुए हैं । बीते 3 वर्षों से अपनी फरियाद को निस्तारण कराने के लिए फरियादी भटक रहे हैं मंगलवार को डलमऊ डीएम की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान तहसील दिवस में चार मामले ऐसे आए जो कई वर्षों से तहसील दिवस के चक्कर लगा रहे हैं ।

डलमऊ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पूरे बीच मजरे कनहा निवासी सुनीता देवी पत्नी नैपाली की जमीन पर लगभग 3 वर्षों से गांव के ही 2 दबंग भू माफियाओं ने छप्पर रखकर अवैध रूप से कब्ज़ा कर लिया है। अपनी जमीन को भू माफियाओं के चंगुल से मुक्त कराने के लिए पीड़ित महिला संपूर्ण समाधान तहसील दिवस एवं थाना दिवस के चक्कर लगा रही है। इसके बावजूद भी पीड़ित महिला की जमीन भू माफियाओं के चंगुल से मुक्त नहीं हो सकी।

ग्राम सभा घोरवारा में स्थित बंजर भूमि गाटा संख्या नंबर 871 को दूसरे ग्राम सभाओं के लोगों ने कीमती भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर उसमें निर्माण कराने लगे हैं। उक्त ग्राम सभा निवासी राजेंद्र ,विशाल, मनोज, कुलदीप, अयोध्या ने बंजर भूमि पर हो रहे अवैध कब्जा को रोकने के लिए कई बार संपूर्ण समाधान थाना दिवस एवं तहसील दिवस में शिकायती पत्र भी दिया लेकिन शिकायतों को फर्जी तरीके से निस्तारण कर दिया गया है।डलमऊ तहसील क्षेत्र के ग्राम पूरे नजरी मजरे कूढा चक सगुनपुर निवासी अयोध्या पुत्र सुखराम की पैतृक भूमि की गाटा संख्या 178 पर गांव के ही तीन लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर उसमें घूरा आदि डाल रहे हैं। इस मामले की शिकायत पीड़ित लगभग 2 वर्षों से लगातार तहसील दिवस में कर रहा है लेकिन अधिकारियों की हाथ की कठपुतली बनी संपूर्ण समाधान तहसील दिवस में लोगों को न्याय नहीं मिल रहा है।डलमऊ तहसील क्षेत्र के ग्राम पुरे मछियानारी मजरे भीरा गोविंदपुर निवासी सरदार पुत्र सरजू की बुंदेली जमीन पर हदबरारी होने के बाद भी पत्थर नहीं लगाया गया जिसके चलते भू माफियाओं ने पुनः भूमि गाटा संख्या 955 पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। पीड़ित लगभग 2 वर्षों से तहसील दिवस के चक्कर पर चक्कर लगाकर परेशान हैं। लेकिन उसकी शिकायत का निस्तारण अधिकारियों द्वारा नहीं किया जा रहा है।

तहसील दिवस एवं संपूर्ण समाधान थाना दिवस ने शिकायतों का निस्तारण ना होने पर । लोग अब मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर इसकी शिकायत कर रहे हैं परंतु अधिकारी इस पोर्टल पर भी शिकायतों का फर्जी निस्तारण करने से बाज नहीं आ रहे हैं ।पीड़ित महिला सुनीता ने इन 3 वर्षों में कई बार मुख्यमंत्री पोर्टल पर भू माफियाओं के विरुद्ध शिकायत की है। जिसमें क्षेत्रीय लेखपाल ने हर बार रिपोर्ट लगाकर फर्जी निस्तारण करने की बात कही है। लेकिन धरातल पर इसकी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। बीते 10 दिसंबर सन 2018 को आईजीआरएस संख्या 2000 15 81 3016 743 पर शिकायत की थी जिसमें क्षेत्रीय लेखपाल ने इस मामले को निस्तारित किए जाने की रिपोर्ट लगाई, लेकिन धरातल पर कब्जा बरकरार है। 30 दिसंबर सन् 2018 को आवेदन संख्या 20015 81 0 16528 पर फिर शिकायत की क्षेत्रीय लेखपाल ने मामले को निस्तारित बताकर शिकायत को बंद कर दिया लेकिन भू माफियाओं का कब्जा बरकरार है। स्थानीय अधिकारी और क्षेत्रीय लेखपाल की मिलीभगत के चलते मुख्यमंत्री पोर्टल पर इस तरह के मामलों मे फर्जी रिपोर्ट राजस्व विभाग के विवादों को बढ़ावा देने से बाज नहीं आ रहे है ।

अनुज मौर्य/विमल मौर्य रिपोर्ट

Previous articleराज नारायण जयसवाल इंटर कॉलेज में पढे लखनऊ बढे लखनऊ का किया गया आयोजन
Next articleकैडेटो ने दिया लोगो स्वच्छता का संदेश