कल के बजाए अब परसो मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी,कल की सरकारी छुट्टियां हुई रद्द

222

यूपी डेस्क- उत्तर प्रदेश में अब गुरुवार की जगह शुक्रवार यानी कि 19 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी. पहले यूपी में 18 अगस्त को सरकारी छुट्टी रखी गई थी, जो अब सरकार द्वारा बदल गई है. वही जहां कल सारे सरकारी व प्राइवेट बैंक व स्कूलों की सरकारी छुट्टी की घोषणा हुई थी लेकिन अब कल सरकारी छुट्टी को रद्द कर दिया गया है

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि हिंदू पंचांग के हिसाब से कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 19 अगस्त को मनाए जाने की जानकारी सामने आई है. इसीलिए जन्माष्टमी 18 अगस्त की बजाए 19 अगस्त को मनाए जाने का फैसला लिया गया है. इसीलिए सार्वजनिक अवकाश भी 18 की बजाय 19 अगस्त को घोषित किया जा रहा है. 20 अक्टूबर 2021 को जारी विज्ञप्ति को संशोधित किया गया है, क्यों कि इसके हिसाब से 18 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी घोषित की गई थी.

यूपी में सरकारी छुट्टी में बदलाव

बता दें कि कृष्ण जन्मोत्सव देश के की हिस्सों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. उत्तर प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र में भी इसकी खास धूम देखने को मिलती है. लोग दही हांडी का आयोजन करते हैं. गोविंदा इन हांडी को फोड़कर कष्ण जन्मोत्सव का जश्न मनाते हैं. जगह-जगह पर सार्वजनिक तौर पर दही हांडी का आयोजन किया जाता है. मथुरा-वृंदावन में जन्माष्ट्रमी की छटा अलग ही होती है. देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मथुरा पहुंचते हैं और रात 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव में शामिल होते हैं. इस दौरान कृष्ण को पंचामृत से स्नान कराया जाता है.

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleतेज रफ्तार लोडर ने ई रिक्शा मे मारीं जोरदार टक्कर
Next articleप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में धूमधाम से मनाया गया अम्रत मोहत्सव