गठित टीमों के सदस्य प्रत्याशियों एवं पार्टियों के व्यय पर पैनी नजर रखे : व्यय प्रेक्षक

117

डीएम ने फ्लाइंग स्क्वायड टीम सहित सभी गठित टीमों को सक्रिय रहने के दिये निर्देश

रायबरेली। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 की अधिसूचना जारी होने के बाद जिलें में 36 रायबरेली संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक वी0 शिवाजी ने फ्लाइंग स्क्वायड टीम, निर्वाचन व्यय, निगरानी टीम, स्थायी निगरानी टीम, वीडियों सर्सिलांस टीम आदि गठित टीमों के परिचय लेने के साथ ही बचत भवन सभागार कक्ष में आयोजित बैठक में निर्वाचन आयोग की मंशा को स्पष्ट किया और निर्देश दिये कि किसी भी दशा में पक्षपात अथवा लाहपरवाही नही स्वीकार की जायेगी। संसदीय क्षेत्र रायबरेली के व्यय प्रेक्षक वी शिवाजी जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम एफआर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष आदि अन्य निर्वाचन कार्य से जुडेत्र अधिकारियों के साथ बैठक की। व्यय प्रेक्षक ने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी, गठित टीमों के सदस्य प्रत्याशियों एवं पार्टियों के व्यय पर पैनी नजर रखें। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी प्रत्याशी किसी व्यक्ति के यहां शादी विवाह लंगर, भण्डार आदि में पहुचकर आर्थिक सहयोग करता है तो भले ही वह कार्यक्रम किसी भी व्यक्ति का निजी कार्यक्रम क्यो न हो, उस कार्यक्रम का सारा खर्च सम्बन्धित प्रत्याशी के खर्चे में जोड़ दिया जायेगा। इसके अलावा डमी प्रत्याशी पर विशेष नजर रखी जाये, विशेषतः उनके वाहन परमिट्स की सचल दल कड़ी निगरानी करें। जिससे डमी प्रत्याशियों की आड़ में कोई भी बड़ा प्रत्याशी वाहनों आदि का दुरूपयोग न कर सके। उन्होंने कहा कि बसों, ट्रक, एम्बुलेन्स यदि सदिग्ध दिखने पर उनका बोनट, टूल किट आदि को भी चेक किया जा सकता है। यदि कोई निर्वाचन आयोग की निर्देशों के प्रतिकूल वस्तु, सामग्री, धनराशि, शराब आदि ऐसा पाये जाने पर तत्काल कार्यवाही की जाये तथा सम्बन्धित प्रत्याशी का नामांकन भी रद करने की कार्यवाही भी की जा सकती है। उन्होंने कहा सभी सहायक व्यय प्रेक्षक इस बात का ध्यान रखे की किसी भी दशा में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने व्यय प्रेक्षण के नोडल अधिकारी सीटीओ को निर्देश दिये कि सहायक व्यय प्रेक्षकों को समय से संसाधन उपलब्ध कराये।

बैठक में जिलाधिकारी/डीईओं ने निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों नामांकन गठित टीमों द्वारा की गयी कार्यवाहियों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आदर्श आचार सहिता का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने भी निर्वाचन सम्बन्धी की कार्यवाहियों को बताया और कहा कि जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल, निष्पक्ष, निर्भीक रूप से सम्पन्न कराया जायेगा।

इस मौके पर सीटीओं जीतेन्द्र सिंह, एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी सहित सभी एसडीएम, एडी सूचना प्रमोद कुमार तथा सभी गठित टीमों के सदस्य उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleव्यय प्रेक्षक ने सहायक व्यय प्रेक्षकों सहित निर्वाचन से जुडे अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश
Next articleअज्ञात वाहन ने मोटरसाइकिल सवार को मारी टक्कर, बाइक सवार की हुई मौत