गांव से खारे पानी की समस्या दूर होेने पर ग्रामीणों ने किया सम्मानित

29

महराजगंज रायबरेली
खारे पानी की वर्षों पुरानी समस्या को जड़ से समाप्त करने के संकल्प को मूर्त रूप देकर गंाव के हर घर तक सोलर पम्पों व पाइप लाइन से आरओ का शुद्ध पेयजल पहुंचाकर दुसौती प्रधान साधना सिंह व उनके प्रतिनिधि धनन्जय सिंह ने इतिहास रच दिया। महिला ग्राम प्रधान व धनन्जय सिंह के इस प्रयास से जहां लोगो को शुद्ध पेयजल मिल रहा है वहीं खारे पानी से होने वाले दुष्परिणामों से भी छुटकारा मिला है। विकास पुरूष की मिशाल बने धनन्जय सिंह को ग्रामीणों द्वारा भब्य कार्यक्रम कर उनका 51 किलो की माला व प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया।
बताते चलें कि क्षेत्र के दुसौती गांव में खारे पानी की समस्या बहुत दिनों से चली आ रही थी जिसके लिए धनन्जय सिंह काफी दिनों से प्रयासरत चल रहे थे हालाकि उन्हे अपने पिछले कार्यकाल में सफलता नही मिली परन्तु इस बार अपनी पत्नी साधना सिंह के कार्यकाल में उन्हे एक एक कर सफलता मिलती चली गयी। जिससे उन्होने एक जिला पंचायत, व एक विधायक निधि से सोलर आरओ पम्प लगवाने में सफल रहे। जिसके बाद उनके लगातार प्रयास के बाद शासन स्तर से एक दो नही बल्कि पूरी ग्राम सभा में 18 सोलर आरओ प्लाण्ट लगाकर हर घर तक शुद्ध पेय जल की व्यवस्था करा दी। ग्राम प्रधान के इस प्रयास से उनकी शोहरत और बढ़ गयी है उनका गांव के विकास लिए लगातार प्रयास ही उनकी पहचान बन गयी है। ग्रामीणों की माने तो गांव के विकास लिए जूझना और हर प्रयास को सार्थक कर दिखाना हर किसी के बस की बात नही है।

निःस्वार्थ सेवा से लोगो के दिलों में बनाई जगह

जनप्रतिनिधि होने के नाते गांव के विकास लिए हर सम्भव प्रयास करने के साथ – साथ स्वयं की गाढ़ी कमाई से लोगो की निःस्वार्थ सेवा करना भी दुसौती ग्राम प्रधान प्रतिनिधि धनन्जय सिंह की छवि को दूसरों से अलग करती है। बताते चलें कि धनन्जय सिंह मौसम के अनुसार जरूरत मन्द लोगो को लालटेन वितरण, कम्बल वितरण, गर्म ऊनी कपड़े वितरण, छाता, टार्च, मच्छरदानी जैसी घरेलू उपयोग की वस्तुएं भी ग्राम सभा के लोगों में बांट कर उन्हे समस्याओं से दूर रखने का पूरा प्रयास करते हैं।

प्रेरित कर गांव को किया खुले में शौच से मुक्त
इनसेटः- 2
विकास के साथ – साथ ग्रामीणों में जागरूकता लाने के लिए दुसौती की महिला ग्राम प्रधान साधना सिंह व उनके प्रतिनिधि धनन्जय सिंह द्वारा घर – घर जाकर लोगों को जागरूक करना और खुले में शौंच हरगिज न करने की सलाह दी गयी यही नही उनके द्वारा ग्राम सभा के हर घर को शौचालय भी उपलब्ध कराया। जिससे अब उनका गांव पूरी तरह से खुले में शौंच से मुक्त हो गया है।

विकास के साथ धार्मिक कामों में भी नही है किसी से कम

दुसौती प्रधान प्रतिनिधि धनन्जय सिंह जनप्रतिनिधि होने के नाते सरकार द्वारा मिली सहायता से जहां एक ओर गांव का विकास करने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं वहीं धर्म के प्रति प्रबल आस्था के चलते गांव के लोगो की आस्था को भी एक नया आयाम दिया है। गांव स्थित लोरिक बाबा देव स्थल को एक भब्य मन्दिर के रूप में स्थापित कर दिया जिसमें मन्दिर के निर्माण के साथ साथ चबूतरा, बाउण्ड्रीवाल, टाइल्स, आदि लगवाकर लोगो को एक सुन्दर आस्था का स्थल भी उपलब्ध करा दिया।

एडवोकेट अशोक यादव रिपोर्ट

Previous articleकलयुगी मामा बना कंस:भांजी और दामाद पर फेंका एसिड
Next articleजनता की सेवा करना ही पुलिस का मुख्य कार्य -रावेन्द्र सिंह