जहरीला धुंध भरा धुँआ की दस्तक रायबरेली में भी पहुँची, जिम्मेदार अधिकारी सो रहें कुम्भकर्णी नींद

235

रायबरेली। दिल्ली और एनसीआर के प्रदूषण का असर धीरे धीरे उत्तरप्रदेश में भी दस्तक देना चालू कर दिया है जिसका कुछ असर रायबरेली जिले कोअपने चपेट में ले लिया है।दिल्ली के प्रदूषण व फैक्ट्रियों की धुंआ की वजह से पिछले दो दिनों से मौसम में धुंध छाई हुई है। दूसरी ओर अरब सागर में बने ‘महा’ चक्रवात ने मौसम में नमी बढ़ा दी है।

पिछले दिनों दीपावली की आतिशबाजी और फैक्टरियों का प्रदूषण ने दिल्ली व आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है। जिसका असर उत्तरप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिनों से गहरी धुंध छाई हुई है मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक दिल्ली के प्रदूषण से उत्तरप्रदेश के मौसम में धुंध का आवरण (लेयर बिछना) बना हुआ है। जिससे मौसम में गहरी धुंध दिखाई दे रही है।मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अरब सागर में बने साइक्लोन की वजह से उत्तरप्रदेश में नमी आ रही है। जिसके साथ धुंध भी उत्तरप्रदेश में पहुंच रही है। चक्रवात प्रभावी रहने तक धुंध का असर बना रह सकता है।

तापमान में गिरावट

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम में बने प्रदूषण के लेयर (धुंध) के छंटने के बाद तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी।

नमी ला रही प्रदूषण भरी धुंध

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अरब सागर में बने मजबूत तूफान के कारण उत्तराखंड आ रही नमी अपने साथ दिल्ली से प्रदूषण भरी धुंध लेकर आ रही है।

रायबरेली जिले में दो दिनों से सफेद धुंध से धुआं देखने को मिल रही है वही जिले के कई फैक्टरियां बिना मानक के जहरीला धुँआ उगल रहे है लेकिन प्रदूषण विभाग के अधिकारी कुम्भकर्णी नींद सोए है अब देखना ये है कि क्या प्रदूषण विभाग कुछ इस पर कार्यवाही करता भी हैं या ऐसे ही राजकाज लोगो का होता रहेगा।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleतीस हजारी कोर्ट मामले में अधिवक्ता रायबरेली भी हुए लामबंद
Next articleदिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पुलिस द्वारा अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज किए जाने के विरोध में यहाँ के वकीलों ने 2 दिन की हड़ताल