जिला स्वास्थ्य समिति, शासी निकाय समिति व राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की बैठक में डीएम ने अधिकारियों को दिये उचित दिशा निर्देश

87

डीएम ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के दिये निर्देश

आशाओं जो निष्क्रय या जिनका कार्य प्रगति शून्य उन्हें हटाने की कार्यवाही करें : नेहा

रायबरेली। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय व राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की बचत भवन सभागार में आयोजित बैठक अध्यक्षता करते हुए कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति न पाये जाने पर कई एमओआईसी कड़ी फटकार लगाते हुए समस्त एमओआईसी चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य कार्यक्रम में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाई जाये तथा जननी सुरक्षा योजना भुगतान के लाभार्थियों व आशाओं को ससमय भुगतान करे साथ शत प्रतिशत किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंनें कहा कि जो आशाएं प्रगति शून्य है यह अपने कार्यो निष्क्रय उनकी नियामानुसार सेवा समाप्ति की जाये। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की कार्यवाही नियामानुसार की जाये, क्योकि अब आयुष्मान मित्रों की गाइड लाइन भी प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने वित्त एवं लेखाधिकारी यह देखे की भुगतान व्यय में किसी प्रकार की दिक्कत न हो साथ ही वित्तीय नियमों की अनदेखी न हों। उन्होंने कहा कि भुगतान सम्बन्धी कार्यो में विशेष सर्तकता बरते नियमों की अंदेखी न हो। उन्होंने सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि वित्तीय नियमों का पुरा पालन किया जाये। किसी को भी दिक्कत हो तो वों अपने विभाग के लेखाधिकारी से सभी एमओआईसी को वित्तीय नियमों की महत्वपूर्ण जानकारियां लें। एमओआईसी क्षेत्र में कार्य कर रही आशाओं व एएनएम को कार्यो पर पूरी तरह से नजर रखे तथा उनके कार्यो की निरन्तर समीक्षा भी करते रहें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रति अधिक जागरूकता बढे। स्वास्थ्य कार्यक्रमों में अधिक जागरूकता व लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लायी जाये।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि नियमित टीकाकरण के कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि टीकाकरण से सम्बन्धित कार्य जमीनी स्तर पर दिखाई पडे तथा नियमित टीकाकरण से फील्ड वर्कर को भी जोड़ा जाये। आशा, एएनएम आदि द्वारा नियमित टीकाकरण की बैठक पूर्व में ही होती है तथा कार्य योजना का भली-भांति क्रियान्वयन किया जाता है कार्यो की समीक्षा भी करते रहे। उन्होंने कहा कि आशाओं, एएनएम जो उत्कृष्ट कार्य करती है जिन्हें जनपद स्तर पर सम्मानित किया जाता है। इसी कड़ी में आज दजर्नो चिकित्साधिकारी सहित सीएमओं, सीएमएस आदि सहित परिवार नियोजन कार्यक्रम से जुड़े अच्छें कार्य करने वाले चिकित्सकों स्मृति चिन्ह व प्रशस्त्रि पत्र देकर सम्मानित भी किया। शासी निकाय समिति द्वारा जो कार्यक्रम योजनाए समयबद्ध है उन्हें समयबद्ध तरीके से कार्यो में रूचि लेकर पूरा किया जाये। जे0एस0वाई0 का खर्च सरकार की मंशा के अनुरूप खर्चा कर योजनाओं के क्रियान्वयन में अपेक्षित प्रगति लाये। सरकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु धन की कोई कमी नही है पर खर्च न करना यह ठीक नही है सरकार धन इसलिए देती है कि खर्चा कर शासकीय कार्यो के क्रियान्वयन में अपेक्षित गति मिले। इसके अलावा अन्य बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि योजनान्तर्गत जो कार्य कराये जा रहे हैं वह शासन की मंशा के अनुरूप कराये। जिसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता/लापरवाही न बरती जाये। बैठक में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्देश देते हुए कहा कि जन जागरूकता के माध्यम से जनता को तम्बाकू सहित सभी प्रकार की नशा के खिलाफ जागरूकता लायी जाये, लोगों को बताया जाये कि मुहं केंसर आदि का मुख्य कारण तम्बाकू, गुटका, खैनी आदि होता है।

इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डी0के0 सिंह, सीएमएस एन0पी0 श्रीवास्तव, रेनू वर्मा, एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी एडी सूचना प्रमोद कुमार सहित सभी एमओआईसी समस्त सीएचसी के अधीक्षक आदि भी उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleगर्मी की भीषणता, बढ़ते तापमान एवं गिरते भू-जल स्तर एवं पेयजल की समस्या को गम्भीरता से ले अधिकारी : डीएम
Next articleकिसानों को कृषि उत्पादकता बढानें पर जोर, वर्ष 2022 में किसानों की आय का दुगना करने का लक्ष्य : कृषि मंत्री