दीपावली हर्षोल्लास एवं आपसी एकता का पर्व ध्वनि, वायु प्रदूषण के लिए आतिशबाजी का प्रयोग न करे : डीएम-एसपी

77

रायबरेली। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि दीपावली का पर्व प्रकाश के साथ ही प्रेम, स्नेह, भाईचारा, शान्ति, सौहार्द, राष्ट्रीय एकता, अखण्डता को मजबूती प्रदान करने वाला पर्व है। प्रदेश व जनपद की फिजा में अमन चैन, समाज में समृद्धि तभी संभव है जब सभी लोग मिल जुलकर रहे तथा सकारात्मक विकासपरक कार्य करे। उन्होने सभी उपजिलाधिकारियों व क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिए है कि वे क्षेत्र का संयुक्त रूप से भ्रमण करते रहे तथा असामाजिक तत्वो को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही करे। उन्होने कहा कि मेला या बाजार भीड़ वाली जगहो पर भी विशेष सतर्कता बरती जाए।

दीपावली के पर्व पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा, पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने हार्दिक बधाई देते हुए कहा है कि दीपावली हर्षोल्लास एवं आपसी एकता का पर्व है इसे पर्यावरण सुरक्षित रखने के उद्देश्य से शान्ति व स्नेह के साथ मनाये। वातावरण की शुद्धता हेतु पटाखों का प्रयोग न किया जाये या कम करें। अपने धन को पटाखे रूपी धुंए में न उड़ाये। साथ ही शान्ति, सौहार्द, भाईचारा व परस्पर एक दूसरे की भावनाओ को देखते हुए पर्व मनाये। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने दीपावली पर्व के मौके पर लोगो से अपील की है कि पटाखे, आतिशबाजी खुले स्थानो पर ही छोडे़ जाये। पटाखो से बच्चो को दूर रखा जाये। राकेट आदि तेज आवाज वाले पटाखे, आतिशबाजी का प्रयोग न करें। निर्धारित केवल रोशनी वाले तथा बिना आवाज वाली आतिशबाजी का प्रयोग किया जाये तथा पानी से भरी हुई बाल्टी अवश्य रखे। ध्वनि, वायु प्रदूषण के लिए आतिशबाजी का प्रयोग न करे। प्रकाश पर्व दीपावली आपसी भाईचारे, मेलजोल से मनाना हितकर होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि दीपावली के अवसर पर जिले के ग्रामीण एवं दूर-दराज के अंचलों से मिट्टी के दीपक (दीया) तैयार कर ग्रामीणों द्वारा विक्रय हेतु बाजार में लाया जाता है। मिट्टी के दिये का विक्रय किये जाने में ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसे पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाये तथा आम आदमी अधिक से अधिक मिट्टी के दीया पर्वो आदि के लिए खरीदे। जनपद के सभी नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों के क्षेत्र मिट्टी के दीया बेचने वालों व ब्रिकी करने वालों से किसी भी प्रकार की वसूली न की जाये। इसके अलावा मिट्टी के दीया को अधिक से अधिक उपयोग को प्रोत्साहित किया जाये।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रेम प्रकाश उपाध्याय, सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, सीएमओ ने भी जनपद वासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

पर्वो को देखते हुए एस0ओ0पी0 व्यवस्था का करें अनुपालन : डीएम

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने निर्देश देते हुए कहा है कि धनतेरस/दीपावली/भैयादूज के अवसर पर नागरिकों के सुगम संचरण के लिए विभिन्न विभागो द्वारा जारी किया गया है। जिसका समस्त जनपदवासियों को पालन कराना जरूरी है। दीपावली पर्व के अवसर पर मुख्य बाजार यथा सर्राफा बाजार, बर्तन बाजार, मिठाई की दुकाने तथा कपड़ा बाजार की दुकानों का चिन्हींकरण करके यह सुनिश्चित किया जाये कि इन स्थानों पर दुकानदार/व्यापारी पैदल पथ एवं सड़क पर अपनी दुकानों को आगे बढ़ाकर अतिक्रमण न करें। ठेले पर अथवा सड़क किनारें पटरी पर बैठक खील, दीपक इत्यादि बेचने वाले अस्थायी, दुकानदारों द्वारा नियामानुसार पूर्व अनुमति प्राप्त कर प्रशासन द्वारा अधिकृत उपयुक्त स्थानों पर ही अपनी दुकानें लगाये। उपरोक्त व्यवस्था के साथ उपयुक्त पार्किंग स्थलों का भी चिन्हींकरण कर उन स्थानों पर यातायात पुलिस की ड्यूटी लगायी जाये। पुलिस अधीक्षक, एसडीएम, नगर पालिका नगर पंचायत आदि अधिकारियों को निर्देश दिये है कि प्दजमतेमबजपवदे की ंचचतवंबी तवंके एवं तंग गलियों एवं सड़कों पर च्ंतापदह निषेध की जाए। यदि आवश्यक हो तो यातायात रूट को बदल दिया जाये तथा इन स्थानों पर अतिरिक्त होमगार्ड्स एवं यातायात पुलिस की ड्यूटी लगायी जाये। किसी भी दशा में जाम आदि की समस्या उत्पन्न न होने पाये। पार्किंग स्थलों पर भी साइन बोडर्स, आदेशात्मक सड़क चिन्हों यथा प्रवेश निषेध, नो पार्किंग इत्यादि को लगाया जाये। इनका व्यापक प्रचार-प्रसार भी जनमानस में करें।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई के साथ ही विद्युत विभाग आदि को भी निर्देश दिये है कि दीपावली के त्यौहार पर अधिकृत आतिशबाजी के दुकानों/स्थलों को चिन्हित किया जाये और यातायात पुलिस एवं स्थानीय पुलिस की ड्यूटी लगायी जाये तथा आने-जाने वाले व्यक्तियों के लिए दुकानों से पर्याप्त दूरी पर वाहन आदि खड़ा करने के लिए पार्किंग स्थल का भी चिन्हींकरण कर पार्किंग व्यवस्था सुदृढ बनायी जाये। जहां पर दुकाने लगायी जाये वहां पर फायर उपकरण आदि उपलब्ध रहे। विद्युत तार आदि को भी ध्यान में रखा जाये ताकि किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न घटित होने पाये। इसके अलावा पब्लिक एड्रेस सिस्टम को भी दुरूस्त रखें। टेम्पों, रिक्शा, ई रिक्शा आदि निर्धारित रूट पर ही चलें। शहर में भारी वाहनों का प्रवेश न होने पाये और नही खरीदारी के दौरान लोडिंग/अपलोडिंग न की जाये। स्ट्रीट लाईट, सड़क अथवा मार्ग का निर्माण कार्य सहित विद्युत की व्यवस्था दुरूस्त रखी जाये। सड़क रूट या प्रमुख स्थानों पर क्रेन आदि की व्यवस्था दुरूस्त यदि मार्ग परिवर्तन इत्यादि की सूचना को भी पुलिस अधीक्षक एआरटीओ आदि मीडिया को भी सुनिश्चित की जाये।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleग्राम पंचायत सचिव के कारनामे से पीड़ित व्यक्ति ने उप मुख्यमंत्री से लगाई न्याय की गुहार
Next articleजब जिलाधिकारी ने इन लोगो के साथ धूमधाम से मनाई दीपावली