लगातार हो रही बारिश से कहि कच्चे मकान धराशायी हुए तो वहीं विद्युत आपूर्ति भी हुई बाधित

16

महराजगंज रायबरेली
लगातार हो रही बरसात के चलते जहां कई कच्चे मकान धाराशाई हो गये, तो वहीं बरसात के साथ चल रही तेज हवाओं के चलते कई पेड़ गिर गये। जिससे देर रात से ही विद्युत व्यवस्था बाधित होने के साथ-साथ मार्गों पर आवागमन बाधित रहा। वहीं क्षेत्र के गांवों में घरगिरी की सूचना पर एसडीएम व तहसीलदार ने क्षेत्र भ्रमण कर घरगिरी के पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचाई।
बताते चलें कि गुरुवार की सुबह से ही रुक-रुककर हो रही बरसात शाम होते-होते पूरे शबाब पर पहुंच गई और थमने का नाम नहीं ले रही। जिससे क्षेत्र के कई कच्चे मकान धाराशाई हो गये तो वहीं बारिश के साथ ही साथ चल रही तेज हवाओं ने दर्जनों पेड़ों को जमींदोज कर दिया। क्षेत्र के जमुरवां गांव में आशीष कुमार पुत्र राममनोहर व अवधेश पुत्र शीतला प्रसाद, पारा कला में ओमप्रकाश पुत्र माताबदल,सारीपुर में रोहित अवस्थी पुत्र रामकुमार व गंगा विशुन,अतरेहटा में राम औतार पुत्र बैजनाथ, मोतीलाल पुत्र जगदीश मौर्य, शांति पत्नी शिव कुमार दीक्षित, अरविंद पुत्र राम किशोर के कच्चे मकान धाराशाई हुए हैं। डीहा, नरई मजरे बावन बुजुर्ग बल्ला में प्रेमलाल का कच्चा मकान गिरने से उसकी बच्चियां आशा,निशा, केतकी व लड़का चंदन मलबे में दब गए। गांव वालों की मदद से उन्हें बाहर निकाला गया जिससे उन्हें मामूली चोटें आईं। उन्हें इलाज के लिए सीएचसी महराजगंज पहुंचाया गया जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार कर उन्हें घर वापस भेज दिया। सूचना पर मौके पर पहुंचे तहसीलदार अनिल कुमार पाठक, कानूनगो श्रीकांत पांडे, लेखपाल विपिन मौर्या ने तिरपाल व राशन किट उपलब्ध कराने के साथ ही घरगिरी से हुई क्षति का आंकलन किया। वहीं सदर तहसील के बैखरा में भाईलाल पुत्र छीटूपाल का भी कच्चा मकान जमींदोज हो गया। जिसके मलबे में दबने से भाईलाल की लड़की जान्हवी को हल्की-फुल्की चोटें आईं, जिसका इलाज सीएचसी अमांवा में कराया गया। लगातार हो रही बरसात में भी एसडीएम सविता यादव व तहसीलदार अनिल कुमार पाठक क्षेत्र के गांवों का भ्रमण कर नुकसान का आकलन करने के साथ-साथ राहत सामग्री भी पहुंचाते नजर आए। एसडीएम सविता यादव ने बताया कि सभी लेखपालों को क्षेत्र में रहकर लोगों के हुए नुकसान का जायजा लेने के साथ ही बेघर लोगों को राहत सामग्री पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

बारिश व तेज हवा से आवागमन व विद्युत व्यवस्था बाधित

लगातार हो रही बारिश के साथ ही तेज हवाओं के कारण क्षेत्र में मऊ भट्ठा के पास पेड़ गिरने से मऊ-महराजगंज व दुसौती के पास पेड़ गिरने से दुसौती-महराजगंज मार्ग पर आवागमन बाधित रहा। तो वहीं पूरे कैलाश मजरे ज्यौना में एलटी लाइन पर पेड़ गिरने से विद्युत व्यवस्था बाधित रही, मऊ गांव नहर पटरी के पास लगा ट्रांसफार्मर पोल सहित नीचे गिर गया।तेज हवा व लगातार हो रही बरसात में क्षेत्र के दर्जनों पेड़ गिरने की सूचना है। एसडीओ आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि विद्युत लाइनों पर पेड़ गिरने से कई जगह तार व पोल टूटने की सूचना है, बरसात के बावजूद विद्युत व्यवस्था बहाल करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

एडवोकेट अशोक यादव रिपोर्ट

Previous articleहमारी योजना हमारा विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया
Next articleक्षेत्र में हो रही भारी बारिश के कारण गौरा ग्राम सभा मे मकान गिरा