विश्व विकलांगता दिवस पर दिव्यांग बच्चों ने दिखाया अपनी प्रतिभा का दम

49

रायबरेली-विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर राजकीय इंटर कॉलेज के प्रांगण में दिव्यांग बच्चों के खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य विकास अधिकारी प्रभास कुमार उपस्थित रहे जिन्होंने दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा को देखकर उसकी भूरी भूरी प्रशंसा की तथा उन्हें शिक्षित प्रशिक्षित करने वाले विशेष शिक्षकों के कार्यों की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र सिंह ने की उन्होंने अपने विभाग के विशेष शिक्षकों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया तथा दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए आगे अपना हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय वीरेंद्र कनौजिया अपना कार्यक्रम में दिशा निर्देशन प्रदान किया प्रकाश तथा सफल संचालन और व्यवस्थापन के लिए विशेष शिक्षकों दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों के सहयोग की प्रशंसा की।

कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी नगर प्रियंका सिंह ने दिव्यांग बालिकाओं की रंगोली कला की सराहना की तथा दिव्यांग बच्चों को विशेष कर बालिकाओं की शिक्षा के प्रोत्साहन पर विशेष बल दिया। कार्यक्रम का संयोजन कर रहे जिला समन्वयक संजीव गुप्ता ने सभी अतिथि गण का सम्मान करते हुए उनका आभार व्यक्त किया तथा सभी को सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया था तथा इस प्रकार के आयोजनों की बार-बार कराने की आवश्यकता पर जोर दिया।
कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न विकास खंडों से आकर विभिन्न प्रकार के दिव्यांग बच्चों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में दृष्टिबाधित बच्चों के लिए छूकर पहचानो आवाज की पहचान श्रवण बाधित मंदबुद्धि बच्चों की कुर्सी दौड़ 100 मीटर रेस ऑस्ट्रेलिया इन बच्चों की 100 मीटर रेस 10वीं 12वीं कक्षाओं की गायन वादन कार्यक्रम श्रवण बाधित बच्चों को के नृत्य कार्यक्रम व मतदाता जागरूकता पर नाटिका कथा भिन्न भिन्न प्रकार के दिव्यांग बच्चों द्वारा योगासन कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र दिव्यांग बच्चों द्वारा किए गए योगासन मतदाता जागरूकता रैली तथा विकलांग बच्चों का लेखन वह चित्र कला प्रदर्शन रहा।
कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम का संचालन एवं व्यवस्थापन विशेष शिक्षकों भूपेंद्र सिंह, शैलेश मौर्य, अभय प्रकाश श्रीवास्तव, बृजेश यादव, अजय कुमार, नरेश सक्सेना, जितेंद्र कुमार, मल्लिका सक्सेना, वंदना पांडे अभिलाषा श्रीवास्तव, प्रेम बहादुर शिवनंदन प्रवेश अनूप मौर्य नवीन पांडे, उमेश गुप्ता, जय देव, हरिशंकर सिंह, राजेश शुक्ला, मधु सिंह, सीता बाजपेई, मीना, आशा, जया, अर्चना, निर्मल तिवारी, संतोष, मनीष कुमार आदि ने किया।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleसाले का अपहरण कर हत्या कारित करने वाले जीजा सहित 02 अभियुक्तों को पुलिस ने किया गया गिरफ्तार –
Next articleदुष्कर्म में वांछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार