सामान्य व ईवीएम, वीवीपैट प्रषिक्षणों को लेकर करे महारत हासिल : डीएम

41

डीईओ प्रशिक्षण में 22 मतदान कार्मिकों अनुपस्थित दिखी गंभीर

रायबरेली। जिला निर्वाचन अधिकारी- जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारियों के प्रषिक्षण का जायजा लिया। प्रषिक्षण के दौरान द्वितीय प्रशिक्षण के 22 पीठासीन अधिकारी तथा प्रथम मतदान अधिकारी, द्वितीय मतदान अधिकारी, पीआर आदि की अनुपस्थित पर गम्भीर दिखी तथा मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार को निर्देष दिये कि निर्वाचन आयेग के निर्देषों के अनुरूप अनुपस्थिति कर्मचारियों को तत्काल प्रशिक्षण कराने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने निर्देश दिये है कि कार्मिकों द्वारा बिना किसी सूचना के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने पर जिसके कारण निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण प्रभावित हुआ, जो लोक प्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 134 के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही करनें में कोताही न बरते।

फिरोज गांधी डिग्री कॉलेज के आडिटोरियम में चल रहे द्वितीय प्रशिक्षण ईवीएम, वीवीपैट एवं सामान्य प्रषिक्षण को दोनों दिन मास्टर ट्रेनर बेहतर तरीके से दें क्योंकि निर्वाचन में सामान्य व ईवीएम, वीवीपैट प्रषिक्षण महत्वपूर्ण होता है। पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी को दिये जा रहे सामान्य एवं ईवीएम, वीवीपैट प्रषिक्षण को लेने में पूरी तरह से गम्भीर व संवेदनषील रहे। प्रषिक्षण में किसी प्रकार की कमी से निर्वाचन में बड़ी चूक होने की सम्भावना बनी रहती है। हाल-कक्षों में चल रहे प्रत्येक कक्ष में सामान्य व ईवीएम, वीवीपैट मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रषिक्षण में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी को सामान्य ईवीएम, वीवीपैट प्रषिक्षण पोस्टर, बैनर तथा एसएमएस सिस्टम का प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण लेने आये कार्मिकों से कहा कि वे सामान्य व ईवीएम, वीवीपैट आदि प्रषिक्षणों को भलीभांति लें और प्रषिक्षण में महारत हासिल करें। निर्धारित तिथि छह मई को प्रातः सात बजे से सायं छह बजे तक मतदान सम्पन्न होगा। उन्होंने कहा कि ईवीएम, वीवीपैट प्रषिक्षण सहित समूची मतदान प्रक्रिया से भलीभांति भिज्ञ रहे। ताकि मौके पर किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पडे़। ईवीएम मषीन में माक पोल अवष्य ही कराये तथा अभिकर्ताओं से प्रमाण पत्र भी ले। मतदान शुरू कराने की तैयारी मतदान प्रारम्भ होने से पहले ही सुनिष्चित कर ले। उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को शान्तिपूर्ण निष्पक्ष एवं सुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया और निर्देषों की पूर्ण जानकारी अत्यन्त आवष्यक है। इसलिए बार बार जानकारी लेने में किसी भी प्रकार का संकोच न करे। गहनता से जानकारी होना आवष्यक है। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मषीन तथा वीवीपैट के संचालन के साथ-साथ ही निर्वाचन की सामान्य जानकारी होना आवष्यक है। प्रत्येक कार्य की सफलता कार्य की जानकारी पर निर्भर है। निर्वाचन में लगे सभी कार्मिक-अधिकारियों की जिनती अधिक जानकारी होगी निर्वाचन उतना ही सामान्य होगा और बिना किसी विघ्न के सम्पन्न होगा।

जिलाधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने निर्देष दिये है कि मास्टर ट्रेनर पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों, सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट को ईवीएम, वीवीपैट को चलाने से पहले मैन्युअल को ध्यान से पढे के बारे में भी बताये़। मतदान के पहले प्रस्थान वाले दिन मषीन प्राप्त करते समय मतदान के दिन मॉक पोलिंग को क्लीयर सीयू, बीयू आदि को भली भांति जाने। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने भी पीठासीन-प्रथम मतदान अधिकारियों, द्वितीय मतदान अधिकारियों को ईवीएम, वीवीपैट प्रषिक्षण तथा सामान्य प्रषिक्षण की बारीकियों से अवगत कराया तथा मास्टर ट्रेनर से कहा कि वे फिरोज गांधी डिग्री कॉलेज के ऑडीटोरियम के हाल/कक्षों में दिये जा रहे प्रषिक्षण को पीठासीन अधिकारी-मतदान अधिकारियों को अपनी देखरेख में भलीभांति दे और प्रषिक्षण तथा ईवीएम का संचालन जब तक दे कि सम्बन्धित अधिकारी पूरी तरह सन्तुष्ट न हो जाये। इस मौके पर कन्ट्रोल रूम में डीडीओ, डीसी मनरेगा, बीएसए, जिला कृषि अधिकारी आदि ने भी पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों, सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट व निर्वाचन से सम्बंधित प्रषिक्षण की महत्वपूर्ण जानकारी सभी को दी। इस मौके पर एडी सूचना प्रमोद कुमार, डीएसटीओ आदि भी उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleसोनिया के क्षेत्र के लोगों ने ही हम जैसे आदिवासियों को लंगोटी से चड्ढी पहनना सिखाया : कवासी लखमा
Next articleसुरक्षा फोर्स के ठहरने हेतु मूलभूत सुविधाएं रहे दुरूस्त : डीएम-एसपी