हर्षोल्लास के साथ मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

89

भगवान कृष्ण के जन्म पर सजी झांकियों ने लोगों को किया आकर्षित


महराजगंज रायबरेली
क्षेत्र में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सोमवार को क्षेत्र के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर जगह जगह सजी झांकियां और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने लोगों का मन मोह लिया।मंदिरों में घंटों की गूंज और हाथी घोड़ा पालकी,जय कन्हैया लाल की ,जयकारे से माहौल भक्तिमय हो उठा।


क्षेत्र के मंदिरों पर एक दिन पूर्व से ही श्रद्धालु मंदिर व झांकियां सजाने में मशगूल रहे। आधी रात में कान्हा के जन्म पर क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों और घरों में पूजा-अर्चना हुई। ज्यों ही रात 12 बजे कान्हा का जन्म हुआ,चारों ओर शंख व घंटों की गूंज से वातावरण गुंजायमान हो उठा वह कान्हा की भक्ति की ऐसी रसधार बही की लोग भाव-विभोर हो उठे। कान्हा के जन्म के बाद शहद, घी, दही, दूध, गंगाजल आदि से उनकी मूर्ति को स्नान कराया गया। भगवान को आकर्षक परिधान पहनाकर भोग स्वरूप तुलसी दल,चरणामृत के भोग अर्पित किए गए तथा कान्हा को झूले में झूलाकर पुष्प वर्षा की गई।

कस्बे के धार्मिक पर्यटन स्थल दानेश्वर मंदिर, कोतवाली, थुलवांसा के प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर,मऊ के ऊंचेश्वर मंदिर, बहादुर नगर मंदिर पर लोगों ने कृष्ण जन्माष्टमी का पूरा आनन्द उठाया एवं पूजा-अर्चना किया।इस दौरान मंदिरों की सजावट व सुंदर झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। छोटे बच्चों ने कृष्ण और राधा की पोशाक में सुंदर कार्यक्रम भी पेश किए। इस मौके पर कोतवाली परिसर व दानेश्वर मंदिर व मऊ में कृष्ण भजन संध्या और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।इस अवसर पर नगर पंचायत प्रतिनिधि व भाजपा नेता प्रभात साहू,सीओ रामकिशोर सिंह, कोतवाल मनोज कुमार सिंह, विकास चौधरी,हरि किशोर सिंह, व्यापारी नेता पवन साहू, भाजपा नेता सुनील मौर्या, सूर्य प्रकाश वर्मा, विमल रस्तोगी, सुधीर साहू,सभासद फिरोज, अंकुर,नूरुल, विनीत, धर्मेन्द्र, पियूष साहू सहित सैकड़ों श्रद्धालुगण मौजूद रहे।

एडवोकेट अशोक यादव रिपोर्ट

Previous articleसंदिग्ध परिस्थितियों में नहर किनारे मिली लखनऊ नम्बर की लावारिस बाइक
Next articleऔर जब पुलिस ने पकड़ा भारी मात्रा में सरकारी खाद्यान्न का जखीरा