बुलंदशहर हिंसा मामले में FIR दर्ज, दिवंगत इंस्पेक्टर के परिजनों को मुआवजे का एलान

63

बुलंदशहर हिंसा मामले में पुलिस ने 27 नामजद और 50-60 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. पुलिस ने आईपीसी की धारा 147,148,149,307,302,333,353,427,436,394 और 7-क्रिमिनल अमेंडमेंट लॉ के तहत मामला दर्ज किया है.

लखनऊ: बुलंदशहर हिंसा मामले में पुलिस ने 27 नामजद और 50-60 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. पुलिस ने आईपीसी की धारा 147,148,149,307,302,333,353,427,436,394 और 7-क्रिमिनल अमेंडमेंट लॉ के तहत मामला दर्ज किया है. वहीं इस पूरे मामले की जांच के लिए SIT का गठन कर दिया गया है.

मृतक पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह का पोस्टमार्टम हो गया है औऱ शव को परिवार के लोगों को सौप दिया गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक उनकी मौत गोली लगने से हुई है. मंगलवार सुबह में बुलंदशहर पुलिस लाइन में सुबोध को श्रद्धांजलि दी जाएगी. उनका अंतिम संस्कार एटा स्थित उनके पैतृक निवास पर किया जाएगा.

अखलाक लिचिंग केस के भी इन्वेस्टिगेटिंग अफसर थे सुबोध

बता दें कि बुलंदशहर हिंसा में जिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार की हत्या हुई है वह अखलाक लिचिंग केस के भी इन्वेस्टिगेटिंग अफसर थे.सुबोध ने ही अखलाक लिंचिंग केस में मीट सैंपल को लैब तक पहुंचाया था.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया दिवंगत इंस्पेक्टर के परिजनों के लिए मुआवजे का एलान

मुख्यमंत्री ने बुलंदशहर की घटना के दिवंगत पुलिस इंस्पेक्टर की पत्नी को 40 लाख रु और माता-पिता को 10 लाख रु आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. दिवंगत इंस्पेक्टर के आश्रित परिवार को असाधारण पेंशन के साथ ही परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की गई है.

क्या है पूरा मामला

यूपी के बुलंदशहर में गोहत्या की खबर को लेकर सोमवार को भारी हंगामा हुआ. ये हंगामा इतना बड़े पैमाने पर हुआ कि इसमें एक इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की मौत हो गई. वहीं एक अन्य युवक की भी इस मामले में मौत हो गई है. मामला बुलंदशहर के स्याना कोतवाली का है.

बुलंदशहर की हिंसा पर यूपी पूलिस एडीजी ने कहा है कि एक खेत में गोवंश का मांस मिला था जिसके बाद गांववाले उत्तेजित हो गए. गोमांस मिलने के बाद गांववालों ने प्रदर्शन किया और दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक इलाके में जमकर हंगामा किया गया. इस हंगामे में प्रदर्शनकारियों की तरफ से पथराव किया गया और गोलियां चलाई गईं. बुलंदशहर के डीएम ने जानकारी दी है कि पोस्टमार्टम के दौरान यह पता चला है कि इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह को गोली लगी है. उनकी बाईं आंख के पास गोली लगी. गोली उनके सर में धंस गई थी जिसके चलते उनकी मौत हो गई. उनके सिर में लगी चोट गंभीर थी और इसके चलते उन्हें बचाया नहीं जा सका.

एडीजी ने बताया कि गोवंश की हत्या की खबर मिलने के बाद महाऊ, नयाबांस और चिंगरावटी गांव के 400 के करीब लोग इकट्ठे हो गए और इन लोगों ने पुलिस पर पथराव और फायरिंग की. एडीजी इंटेलीजेंस को मौके पर भेजा गया है वो 48 घंटे में अपनी गोपनीय रिपोर्ट सौंपेंगे.

इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी में आग लगा दी और एक दर्जन से ज्यादा वाहनों को आग के हवाले कर दिया. पथराव, फायरिंग और आगजनी में कई पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारी भी घायल हुए हैं. बुलंदशहर की घटना में पुलिस इंस्पेक्टर की मौत हो गई है. इसके अलावा पुलिस की जवाबी फायरिंग में एक ग्रामीण सुमित को गोली लगी जिसकी अस्पताल में मौत हो गई.

Previous articleTrain 18 ने ट्रायल के दौरान पार की 180 kmph की रफ्तार, होगी सबसे तेज स्पीड वाली ट्रेन
Next articleडीएम-एसपी ने सुनी फरियादियों की समस्याएं, दिए निर्देश