अधिकारी आमजन की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहे व उनकी समस्याओं का निस्तारण युद्ध स्तर पर गुणवत्तायुक्त करें : मण्डलायुक्त

194

मण्डलायुक्त ने शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजनाओं को युद्ध स्तर पर पूरा करने के साथ ही कानून व शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखने के दिये निर्देश

रायबरेली। मण्डलायुक्त लखनऊ मण्डल अनिल कुमार गर्ग ने सभी जनपदीय अधिकारियों के साथ बचत भवन में शासन के निर्देशों के क्रम में शासन की प्राथमिकताओं सम्बन्धी जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी व शासन की मंशा के अनुरूप विकास व निर्माण कार्यो को युद्ध स्तर पर पूरा किया जाये। अधिकारी अपने विभागीय कार्यो में तेजी लाये तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्यो को पूरा करें निर्देश दिये कि विकास सम्बन्धित कार्यो को युद्ध स्तर पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहने व उनकी समस्याओं का निस्तारण युद्ध स्तर पर करने के दिये तथा जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही अपराध को प्रभावी तरीके से नियंत्रण करने के निर्देश दिये। आईजीआरएस व जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक लेकर उसका गुणवत्ता व समयबद्ध तरीके से निस्करें। जो भी शिकायतों का निस्तारण किया गया हो उसको शिकायतकर्ता से भी पूछ लें कि वो संतुष्ट है या नही है। उन्होंने शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजनाओं कार्यक्रमों आदि को युद्ध स्तर पर पूरा करने के साथ ही जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखने के निर्देश दिये।

मण्डलायुक्त अनिल कुमार गर्ग ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का किसी भी जनपद का किसी भी समय भ्रमण/निरीक्षण किया जा सकता है। अतः अधिकारी अपने कार्यो को पूरी तरह से दुरूस्त रखें उन्होंने कहा कि जनपद की साफ-सफाई की व्यवस्था पूरी तरह से दुरूस्त रहे इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी, डीपीआरओ तथा ग्राम सचिव व शहरी क्षेत्र में अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सफाई की व्यवस्था को दुरूस्त रखें शीघ्रताशीघ्र नाली/नालों की सफाई प्रत्येक दशा में करा दें। सरकार की मंशा है कि बरसात के समय कोई भी नाली व नाला पालीथीन सिल्ट आदि से कारण चोक न करें। जिसकी साफ-सफाई का कार्य सफाई कर्मचारियों की टीम बनाकर जल्द से जल्द कराये। साफ-सफाई का कार्य बेहतर किया इसके लिए वार्ड अधिकारियों व ईओं से निरीक्षण करवाते रहे। आम पब्लिक को भी फोन नम्बर आदि के बारे में जानकारी दे जिससे वे भी अपने वार्डो की साफ-सफाई के लिए फोटो आदि भेज सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्लास्टिक प्रतिबद्धित है। इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन निरन्तर करने चाहिए। उन्होंने प्रायः भण्डारा या धर्मिक कार्यो में प्लास्टिक के गिलासों का प्रयोग करके इधर-उधर फेक देते है इसे रोकने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में आखरी मंगलवार को बड़ी संख्याओं में भक्तगण जगह-जगह भण्डारा का आयोजन करेंगे। पूर्व में ही भण्डारा करने वाले आयोजकों को बताते कि यदि प्लास्टिक के गिलासों प्रयोग हुआ तो इसके जिम्मेदारी आयोजक की होगी और विधिक कार्यवाही की जायेगी। जनपद में कही पर अवैध रूप से पॉलीथीन का निर्माण पाया जाता है तो इसके लिए वाणिज्यकर/प्रदूषण विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी। साथ ही प्रत्येक कार्यालय को पॉलीथीन से मुक्त रखा जाये। उन्होंने कहा कि समस्त एसडीएम, ईओ, सिटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार आदि अभियान चलाकर जनपद को पॉलीथीन मुक्त कराने में आगे आये। उन्होंने संघन वृक्षारोपण करने के लिए डीएफओ, डीआईओएस, उद्यान, कृषि अधिकारियों से जानकारी लेकर कहा कि जल्द से जल्द से बरसात के समय वृक्षारोपण कार्य को लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण कराये।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने मण्डलायुक्त अनिल कुमार गर्ग को बताया कि मुख्य चिकित्साधिकारी आदि अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि सभी सीएचसी/पीएचसी जिला अस्पताल/महिला अस्पताल चिकित्सकों सहित पूरे स्टाफ की उपस्थिति के साथ ही जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता को बनाये रखें इसके अलावा कही कोई कमी न आने पाये साथ ही चिकित्सक व स्टाफ अस्पताल के निकट ही रहना शुरू करें इसके लिए आकस्मिक छापेमारी भी किय जायेगी कि वे जनपद में रह रहे है या नही ? गौवंश संरक्षण बनने के बाद आवारा पशुओं को प्राथमिकता के आधार पर गौवंश में रखना शुरू करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार की फ्लैगशिप कार्यक्रम व महत्वपूर्ण योजनाओं को प्रभावी तरीके से अवशेष कार्यो को शीघ्र पूरा करें। स्वच्छ शौचालय का सत्यापन करा लिया जाये कि उनका उपयोग किया जा रहा है या नही ? स्ट्रीट लाईट पेयजल, यातायात व्यवस्था, पुस्तकों का वितरण करने आदि पर भी उचित निर्देश दिये गये। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि सौभाग्यवती योजना में जानकारी लेने पर ज्ञात हुआ कि विद्युत कनेक्शन का वार्षिक लक्ष्य 210035, मासिक लक्ष्य 48293, मासान्त तक लक्ष्य 161742, माह में दिये गये कनेक्शन 15017 मासान्त तक दिये गये विद्युत कनेक्शन 90357 इस पर निर्देश दिये गये कि लक्ष्य को शीघ्रताशीघ्र पूर्ण करे। बैठक में शासन की प्राथमिकता वाले अन्य बिन्दुओं व योजनाओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने मण्डलायुक्त को जनपद में विकास कार्यो व शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की प्रगति को भी विस्तार से बताया।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, अतिरिक्त आयुक्त रणविजय, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डी0के0 सिंह, डीएफओ तुलसीदास शर्मा, एडीएम एफआर डा0 राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम ई राम अभिलाष, नगर मजिस्ट्रेट जयचन्द्र पाण्डेय, समस्त एसडीएम, बीडीओ, एडी सूचना प्रमोद कुमार, पीडी, डीसी मनरेगा, डीएसटीओ, डीआईओएस, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत, लोक निर्माण, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायत सीवीओ सहित जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous article20 लीटर अवैध कच्ची देशी शराब मय 02 अभियुक्त गिरफ्तार
Next articleछोले के भगोने में गिरने से मासूम झुलसी उपचार के दौरान मौत