यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, 10 और 12वीं के 58 लाख छात्र हैं शामिल

116

यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. इस बोर्ड परीक्षा में 58 लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

प्रयागराज: यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. इस बोर्ड परीक्षा में 58 लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे. परीक्षा में शामिल होने वालों में दसवीं क्लास के इकतीस लाख से ज़्यादा और बारहवीं के छब्बीस लाख के करीब बच्चे हैं.

इस बार की बोर्ड परीक्षा में नक़ल रोकने और परीक्षा को बिना विवादों के आयोजित कराने को लेकर कई नये कदम उठाए जाने के दावे किये जा रहे हैं. इस बार सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही कई केंद्रों वाइस रिकार्डर भी लगाए गए हैं. बिना सीसीटीवी वाले क्लासरूम में परीक्षा नहीं होगी.

नक़ल रोकने के लिए इस बार की परीक्षा में एसटीएफ और एलआईयू को भी लगाया गया है. हर मंडल में शिक्षा विभाग के बड़े अफसरों को पर्यवेक्षक बनाकर भेजा गया है. बोर्ड अफसरों ने सभी तैयारियां पूरी कर लिए जाने का दावा किया है. इन सबके बावजूद नक़ल पर पूरी तरह रोक लगा पाना और पूरी परीक्षा को बिना विवादों के संपन्न कराना किसी चुनौती से कम नहीं होगा.

सात फरवरी से शुरू हो रहे दसवीं क्लास की परीक्षा अठाइस फरवरी को ख़त्म होगी, जबकि बारहवीं क्लास की परीक्षा दो मार्च तक चलेगी. दसवीं क्लास में इस बार इकतीस लाख पंचानबे हजार छह सौ तीन स्टूडेंट शामिल होंगे, जबकि बारहवीं क्लास के छब्बीस लाख ग्यारह हजार तीन सौ उन्नीस बच्चे परीक्षा देंगे.

यूपी के सभी पचहत्तर जिलों में हो रही परीक्षा के लिए आठ हजार तीन सौ चौवन सेंटर्स बनाए गए हैं. इस बार 1314 सेंटर्स को संवेदनशील और 448 केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है. परीक्षा कराने में तकरीबन तीन लाख टीचर्स व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा नक़ल रोकने के लिए एक हजार से ज़्यादा फ़्लाइंग स्क्वायड लगाए गए हैं.

दसवीं और बारहवीं दोनों ही क्लास में बच्चों को पेपर पढ़ने के लिए इस बार भी पंद्रह मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा. जेल में बंद कैदियों को परीक्षा दिलाने के लिए इस बार आठ जेलों को भी सेंटर बनाया गया है.

यूपी बोर्ड ने स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों की मदद के लिए हेडक्वार्टर पर एक हेल्पलाइन सेंटर बनाया है. यह सेंटर चौबीसों घंटे काम करेगा, जिसमें तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. ये नंबर 0532 — 2622767, 2623182 और 2623139 हैं. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवस्तव के मुताबिक नक़ल कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

Previous articleजिले की बेटी पूनम ने किया रायबरेली का नाम रोशन
Next articleसीमेन्ट से लदा ट्रक चोरों ने किया पार