वाराणसी के ’’द ओरेन्ज कैफे एण्ड रेस्टोरेन्ट’’ की एसिड अटैक सर्वाइवरस बनी कोरोना वारियर्स

27

वाराणसी: कोविड- 19 की इस वैश्विक महामारी में जहां बहुत से लोग अलग अलग प्रकार से कोरोना से निबटने में अपने प्रयास कर रहे हैं, वही वाराणसी मेें एसिड अटैक सर्वाइवर्स द्वारा, एक्शनएड और केयर टूडे के सहयोग से संचालित ’’द ओरेन्ज कैफे एण्ड रेस्टोरेन्ट’’ की संघर्षशील महिलायें भी कोरोना वाॅरियर्स के रूप में सामने आयी हैं। दिनांक 30 मार्च 2020 से कैफे में नियमित रूप से भोजन के पैकेट बनाने का कार्य किया जा रहा है। एक दिन में लगभग 200 के करीब पैकेट बन रहे हैं । इस प्रकार दिनांक 30 मार्च 2020 से 24 अप्रैल 2020 में विगत 25 दिनों में कुल 4615 भोजन पैकेट बनाये गये जिनका वितरण वाराणसी के लगभग 11 क्षेत्रों साकेतनगर बस्ती, नवाबगंज, अस्सी नाले के पास, कबरी नगर, मालीहान, केवलयधाम कालोनी, मनीहारी टोला रैन बसेरा, घसीयारी टोला, सुकुलपुरा, खोजाव व मानसनगर क्षेत्रों में किया गया। भोजन को इन क्षेत्रों में रहने वाले जरूरतमंद दिहाड़ी मजदूरों, प्रवासी मजदूरों, एकल महिलाओं व वृद्वजनों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया।
पैकेट के वितरण में रेडब्रिगेड संस्था व दुर्गाकुडं पुलिस प्रशासन के द्वारा भी विशेष सहयोग किया गया है। सर्वाइवर बदामा देवी का कहना है कि ‘‘हम एसिड अटैक सर्वाइवरस अपने जीवन में बहुत संघर्षो और कठिन दौर से गुजरे हैं, मुझे आज बहुत खुशी व संतोष भी है कि मैं अपने साथियों के साथ में मिलकर इस करौना संकट में समुदाय के वंचित समूह को कुछ सहयोग कर पा रही हूं।’’
रेडब्रिगेड से अजय पटेल के द्वारा बताया गया कि कफ्यू वाली परिस्थितियों में भी वितरण का कार्य किया गया जिसमें दुर्गाकुंड पुलिस प्रशासन ने स्वयं जाकर भोजन का वितरण किया। वितरण के समय सोशल डिस्टेंसिग सहित सभी सावधानियों का ध्यान रखा जा रहा है। एक्शनएड, व केयर टूडे के सहयोग से एसिड अटैक सर्वाइवरस के यह प्रयास सरहनीय है व आगे भी जारी रहेगें।

रिपोर्ट -राजकुमार गुप्ता

Previous articleकोरोना वारियर्स का सभी लोग करे सम्मान:प्रियंका सिंह
Next articleऔर जब कोरोना संदिग्ध समझ अधेड़ को ग्रामीणों ने दौड़ाया ,असलियत निकली ये