जानिए कितने बजे करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन और कैसी हुई हैं तैयारियां

114

यूपी डेस्क

अयोध्या में 5 अगस्त होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो गई हैं. तीन दिवसीय भूमि पूजन का अनुष्ठान सोमवार से शुरू हो गया है. मुख्य पूजन 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निर्धारित शुभ मुहूर्त में करेंगे. यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है, जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है. ऐसे में बुधवार को अयोध्या में क्या-क्या खास होने जा रहा है. एक नज़र डालिए…

– भूमि पूजन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए 5100 कलश तैयार किए गए हैं. जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला गुजरेगा वहां पर सड़क के दोनों किनारों पर रखा जाएंगे.अयोध्या में आज और कल उनमें दीप जलाए किए जाएंगे.

– पीएम मोदी जब अयोध्या पहुंचेंगे, तब सरयू दर्शन, पूजन, आचमन करेंगे. फिर वह हनुमानगढ़ी आएंगे और यहां हनुमानजी के दरबार में दर्शन पूजन परिक्रमा करेंगे. यहां पीएम मोदी को आशीर्वाद और मान स्वरूप साफा बांधा जाएगा साथ ही गदा सौंपा जाएगा.

– अयोध्या में बाहरी लोगों की एंट्री पर बैन लग जाएगा. हालांकि, इस दौरान शहर के बाजार खुले रहेंगे, लेकिन एक स्थान पर पांच से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो पाएंगे.

– पीएम मोदी का स्वागत करने वालों में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी भी रहेंगे. इस दौरान वो पीएम मोदी को रामचरितमानस, राम नाम का साफा देंगे.

– अयोध्या में अभी से ही भजन कीर्तन शुरू हो गए हैं. जगह-जगह संतों का डेरा लगा है और लोगों से रामचरित मानस का पाठ करने को कहा गया है.

– ट्रस्ट की ओर से अपील की गई है कि अधिक लोग भूमि पूजन स्थल पर ना आएं, अपने घरों में रहकर दीये जलाएं और राम नाम का पाठ करें. कोरोना संकट के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है.

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब तीन घंटे अयोध्या में रुकेंगे. पहले वो हनुमानगढ़ी जाएंगे, फिर रामलला विराजमान के दर्शन करेंगे. उसके बाद भूमि पूजन करेंगे.

मनीष श्रीवास्तव रिपोर्ट

Previous articleरोहित गांधी हत्याकांड में चौकी प्रभारी जहानाबाद समेत मिल एरिया के तीन पुलिसकर्मी निलंबित
Next articleसलोन में कोरोना योद्धाओं पर डबल अटैक