एक ऐसा गाँव जहाँ 6 महीने से किसानों को सरकार की योजनाओं का नही मिला लाभ

24

महराजगंज रायबरेली।
विकासखंड क्षेत्र के मऊ ग्राम पंचायत में लगभग 6 माह से किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी जिम्मेदार चुप्पी साधे हुए हैं, ऐसे में किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है ।
बताते चले की क्षेत्र के मऊ ग्राम पंचायत की आबादी लगभग 10 हजार से अधिक है। इस ग्राम पंचायत में कुल 3000 से अधिक किसान हैं। इन्हे सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ।इसके पीछे जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही बताई जा रही है। जिम्मेदारो की माने तो एक ग्राम पंचायत मऊ के नाम से सलोन तहसील क्षेत्र क़े डीह विकास खंड में भी है। इस ग्राम सभा की मैपिंग वही कर दी गई । जिसके कारण महराजगंज तहसील के इस ग्राम पंचायत के किसानों का आवेदन स्वत.निरस्त हो रहा है। जिससे यहां के किसान सरकार की योजनाओं से वंचित हो रहे है । जबकि इसी गांव क़े निवासी ब्लाक प्रमुख सतेंद्र प्रताप सिंह ने तहसील दिवस में जिलाधिकारी से लेकर विधायक व शासन स्तर पर समस्या क़े निदान की मांग की लेकिन 6 माह बाद भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।ग्राम के ही किसान विद्या सागर अवस्थी, ज्योति प्रकाश अवस्थी, भोलू सिंह, रानू सिंह,आशीष सिंह आदि दर्जनों किसानों ने बताया कि उन्हें किसान सम्मान योजना समेत किसानों से सम्बन्धित किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। यदि जल्द ही समस्या का समाधान न हुआ तो क्षेत्र के किसान आंदोलन के लिए बाध्य होंगे । बीज गोदाम के प्रभारी रवीन्द्र पटेल ने बताया कि इस समस्या को उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है । उच्चा धिकरियो ने भी शासन को सम्बन्धित पत्र भेजा है। कुछ निर्देश आते ही कार्यवाही शुरू की जाएगी । वही एसडीएम विनय कुमार सिंह ने बताया कि मामले को जिलाधिकारी को अवगत कराकर समस्या का समाधान कराने के प्रयास किए जाएंगे।

अनुज मौर्य/अशोक यादव रिपोर्ट

Previous article150 असहाय गरीबों को अमेठी सांसद  स्म्रति ईरानी की तरफ उत्थान सेवा संस्थान द्वारा कंबल वितरण किया गया
Next articleलोगो में आपस में सद्भावना व भाईचारे को बनाए रखने के लिए खैरहना में प्रधान प्रतिनिधि राजू द्वारा समरसता भोज का आयोजन किया गया