परशदेपुर ने शांतिपुर्ण तरीके से चुनाव हुआ सम्पन्न

343

परशदेपुर (रायबरेली)- लोक सभा चुनाव के पांचवें चरण में होने वाले मतदान में अमेठी लोकसभा के सलोन विधानसभा के मतदान में छोटी मोटी कमियों के छोड़ कर शांतिपुर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न हो गया।सुबह के समय वोट डालने वालो की अच्छी खासी भीड़ दिखाई दी जो दोपहर होते होते बिल्कुल खत्म हो गई।कुछ बूथों पर तो दोपहर के समय सन्नाटा पसर गया था।लेकिन शाम के वक़्त फिर वोटरों की थोड़ी भीड़ दिखाई दी।पहली बार वोट डालने वाले युवाओं में खासा उत्साह नजर आया। परशदेपुर क्षेत्र के कई बूथों पर युवा वोटर समय पर पहुंचे। मतदानकर्मी ने जब उनकी उंगली में स्याही लगाई तो देश का नागरिक होने का गर्व उनके चेहरे पर स्पष्ट देखने को मिला । इस चुनाव में कई युवाओं ने पहली बार मतदान किया। उनमें अपने सांसद को चुनने के लिए काफी उत्साह था।पांचवे चरण के चुनाव में युवाओं की भी अहम भूमिका रही। युवाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान कर अपनी जिम्मेदारी निभाई।

युवाओं में दिखा अधिक उत्साह
वार्ड नं 5 के अली अब्बास ने पहली बार मतदान किया।अली अब्बास ने बताया कि हमने वोट स्वच्छ राष्ट्र के निर्माण,शिक्षा,विकास के मुद्दे को लेकर किया है।वार्ड नं 05 निवासी आरती गौतम ने भी पहली बार वोट डाला। उन्होंने बताया कि अपने परिवार व किसी की मर्जी से नहीं बल्कि अपने मन से वोट किया है। हमने मतदान के लिए विवेक का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि देश की तरक्की, शिक्षा मे सुधार के लिये हमने अपना मत डाला है। जिल्ला बाजार निवासी श्रष्टी गौतम ने बताया कि यह मेरा पहला मतदान है। एक तरफ हमारा वोट बना तो वहीं दूसरी तरफ लोक सभा चुनाव की घोषण होते ही मन में काफी हलचल शुरू हो गई। बस हमें इंतजार था मतदान का दिन जो सोमवार को पूरा हो गया। पहली बार वोट डालने का अनुभव काफी रोमांच रहा। मै पहले से तय करके गई थी कि वोट किसे डालना है। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं ने अच्छा खासा जोश दिखाया। खास तौर से इस बार युवतियों ने भी उत्साह से मतदान किया। अधिकांश ने बदलाव और व्यवस्था में भारी सुधार और विकास के मुद्दे पर वोट किया।

भाजपा प्रत्याशी ने किया क्षेत्र का दौरा
अमेठी लोकसभा क्षेत्र की भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने शाम के लगभग 4 बजे सलोन विधान सभा के बूथों का दौरा किया।परशदेपुर क्षेत्र में नगर अध्यक्ष विनोद कौशल भी उनके साथ मौजेऊड रहे।

मतदाता पर्ची में नाम न रहने से लोगो मे दिखा आक्रोश
जिस प्रकार चुनाव आयोग ने लाखो करोड़ो खर्च करके मतदान बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया उसका फायदा ज़मीनी स्तर लार कही नही दिखाई दिया।जिसका कारण कहीं न कहीं वो कर्मचारी रहें जिनको वोटर लिस्ट बढ़ाने का काम दिया गया था।बहुत लोगो के मतदान पर्ची में नाम गायब दिखा।मतदाता पर्ची में नाम न मिलने से ग्रामीणों में चुनाव आयोग के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।
वार्ड नं 5 निवासी बिटाना ने बताया कि पर्ची में मेरा नाम केवल पति लिख के आया है जबकि मेरा नाम बिटाना है। नाम गलत आया है जिसके कारण वोट नही डाल पाई हूँ।
वार्ड नं 5 निवासी वहीद ने बताया की मेरी मतदान पर्ची नही आई है जबकि मेरी पत्नी की मतदान पर्ची आई है।
बिना पर्ची के वोट नही दे पा रहा हूँ।
इससे साफ नजर आ रहा है कि जिला प्रशासन का अधिक वोट डलवाने के दावे पर पानी फिर सकता है।
वही मतदाताओं का कहना है कि जागरूकता का ढिढोरा पीटने से बेहतर होता कि मतदाता सूची पर सही से काम किया जाता जिससे गलत नाम और ग़ायब नामो की समस्या से निपटा जा सकता था।नगर पंचायत परशदेपुर द्वारा बूथों पर जलपान की व्यवस्था भी की गई है जिसमे स्लोगन लिखा हुआ कि पहले मतदान करेंगे फिर जलपान करेंगे।
जिसका मतदाताओ ने जवाब दिया है कि जिनके पास न हो मतदान पर्ची वे घर मे ही कर ले जलपान।लाख कोशिश के बाद भी लगभग 50-52 % वोटिंग ही हो पाई।

शम्शी रिजवी रिपोर्ट

Previous articleपुल नही तो वोट नही, इस गांव के ग्रामीणों ने किया वोट का बहिष्कार
Next articleदिव्यांगजनों जनों ने भी मतदान करने में बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा