लोगों को बड़ी राहत, यूपी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई भारी गिरावट

98

केंद्र सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. इसके बाद पेट्रोल, डीजल ढाई रुपये सस्ता हो गया है. इस राहत में तेल कंपनियों की भी भूमिका है. हालांकि कुछ राज्यों ने अपनी तरफ से 2.5 रुपये की और राहत दी है जिसमें यूपी भी शामिल है.

लखनऊ: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आखिरकार लगाम लग गई. सरकार ने लोगों को इससे राहत दे दी है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. इसके बाद पेट्रोल, डीजल ढाई रुपये सस्ता हो गया है. इस राहत में तेल कंपनियों की भी भूमिका है. हालांकि कुछ राज्यों ने अपनी तरफ से 2.5 रुपये की और राहत दी है जिसमें यूपी भी शामिल है. इसके बाद यूपी में कुल मिलाकर पेट्रोल-डीजल 5 रुपये सस्ते हो गए हैं.

आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक्साइज ड्यूटी घटाने का एलान किया है. इसके अलावा उन्होंने राज्यों से भी इस पर टैक्स घटाने की मांग की थी जिसे गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और यूपी की सरकारों ने मान लिया है. यूपी के लोगों को इस तरह बड़ी राहत मिली है और कल से उन्हें घटे हुए दामों पर पेट्रोल-डीजल मिल सकेगा. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज इसका एलान कर दिया है.

बता दें कि एक दिन के स्थिर के बाद 04 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई. देश की आर्थिक राजधानी कही जानेवाली मुंबई में पेट्रोल की कीमत 91 रुपये है और डीजल भी 80 के पार बिक रहा है. बता दें कि मुंबई में 91.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.10 रुपये प्रति लीटर की दर पर बाजार में उपलब्ध है.

अरुण जेटली ने एलान किया है कि एक्साइज ड्यूटी घटाने से इस साल सरकार पर 10,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार बढ़ेगा. इसके अलावा वित्त मंत्री का कहना है कि राज्य अगर पेट्रोल, डीजल पर वैट घटा दें तो ईंधन पर ग्राहकों को 5 रुपये तक की राहत मिल सकती है. अतंर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की स्थिति बहुत अस्थिर है और ग्लोबल बाजार में तेल की कीमते लगातार चढ़ती जा रही हैं. इसके चलते सरकार ने घरेलू तौर पर लोगों को राहत देने के लिए ये फैसला किया है.

Previous articleकंचन पाॅलीटेक्निक में मनाया गया दीक्षान्त समारोह
Next articleयोगी सरकार ने बढ़ाई टीईटी आवेदन की तारीख, लाखों अभ्यर्थियों को होगा फ़ायदा