सूर्यग्रहण पर पर क्या होगा खास ,और किन बातों का रखे ध्यान

266

यूपी डेस्क

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, रविवार को सुबह 9:05 बजे से शुरू हो चुका है। यह दोपहर बाद 03:02 बजे तक रहेगा। इस ग्रहण का मध्य 12:10 के आसपास रहेगा में जिसमें सूर्य एक वलय/फायर रिंग/चूड़ामणि के रूप में नजर आएगा। इस ग्रहण केे शुरू होने का आदर्श समय 09:15AM है लेकिन लोग इसे 10:00AM के बाद ही देख सकेगे। रविवार को पड़ने वाले ग्रहण का सूतक काल 10:00PM से शुरू हो चुका है। हिन्दू/सनातन धर्म में आस्था रखने वाले लोग सूतक काल मानते हैं। इस दौरान पूजा घर और मंदिरों के पट बंद रहते हैं। लोग ग्रहण सूतककाल से पहले ही अपने देवी देवताओं की पूजा करके उनके पट/गेट बंद कर देते हैं। इसके बाद ग्रहण सूतककाल समाप्त होने पर लोग फिर मंदिर और पूजा घरों को खोलते हैं, मूर्तियों में गंगाजल छिड़कर उन्हें पवित्र करते हैँ और विधिवित पूजा पाठ पहले की तरह शुरू करते हैं।

क्या है ग्रहण सूतककाल?
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, किसी भी पूर्ण ग्रहण के शुरू होने से 12 घंटे पहले का समय सूतककाल कहलाता है। मान्यता है कि इस दौरान मंदिरों में पूजा पाठ या कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता। सूतककाल समाप्त होने के बाद ही मंदिर खुलते हैं और लोग पूजा अनुष्ठान शुरू करते हैं

6 घंटे लंबा होगा ग्रहणकाल-
21 जून को सुबह 9:15 बजे ग्रहण शुरू हो जाएगा और 12:10 बजे दोपहर में पूर्ण ग्रहण दिखेगा। इस दौरान कुछ देर के लिए हल्का अंधेरा सा छा सकता हैं ।इसके बाद 03:04 बजे ग्रहण समाप्त होगा। यानी यह ग्रहण करीब 6 घंटे लंबा होगा। लंबे ग्रहण की वजह से पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleऔर जब युवक को लगी थी गोली लोगो ने समझा उसे एक्सीडेन्ट
Next articleकोतवाली में न्याय न मिलने पर पति पत्नी पहुँचे कप्तान की चौखट