तिल्कोत्सव के कार्यक्रम पर स्वच्छ भारत अभियान व बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू करेंगे नई पहल

386

पुरानी पैंट लेकर “फ्री” झोला सील के देंगें गब्बर व उनके परिजन

उत्तरप्रदेश डेस्क- क्षेत्र के एक लाल ने अपने तिलक के कार्ड को भी लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना दिया। तिलक के कार्ड पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत मिशन का संदेश छपवाकर लोगों को जागरूक करने की मिसाल पेश की। एक बात और कि उसी दिन एक नई मुहीम भी छेडने जा रहा है ।

क्षेत्र के चांदा गॉव के रहने वाले चित्रकार गब्बर पुत्र सुदर्शन मास्टर के तिलक 20 नवम्बर को हैं इस तिलक को लोगों के लिए मिसाल के तौर पर पेश किया है। उन्होने तिलक के कार्ड पर स्वच्छ भारत के स्लोगन के साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा तथा स्वच्छ भारत मिशन के स्लोगन कार्ड के लिफाफे पर छपवाएं हैं। वे कहते है कि सरकार की ही जिम्मेदारी नही हैं स्वच्छ भारत बनाने की हमे भी कुछ करना चहिए । एक खास बात और है कि वैसे तो शादी, व्याह , तिलक या अन्य किसी शुभ अवसर पर लोग घर की बेटियों व महिलाओ के नाम नही डलवाते है पर उन्होने कुछ अलग किया है कार्ड मे बेटीयों के व परिवारिक कुछ महिलाओं के नाम डलवाएं है । जो चर्चा का विषय बना हुआ है । उनके दो संदेशो की लोग जमकर सराहना कर रहे हैं ।

तिल्कोत्सव पर छेडेंगे नई मुहीम , तैयारियां पूरी

चित्रकार गब्बर उनकी बहन करिश्मा व माता आरती मिलकर स्वच्छ भारत अभियान प्लास्टिक हटाओ के तहत ” पैंट का कपडा दे जाओ फ्री झोला सिला ले जाओ” के कार्यक्रम का भी शुभारम्भ होगा। जिसके प्रचार प्रसार का काम चल रहा है बकैयदा बैनर पोस्टर बन के आ गए हैं आपको बता दें चित्रकार गब्बर वो हैं जो चावल से कलाकृतियों को बनाकर चर्चा मे आए थे उनकी कई कलाकृतियां नेशनल रिकार्ड मे भी दर्ज है । अक्सर अपनी कला के माध्यम से लोगों मे जागरूक करने की कोशिस करते रहते हैं । पर अब चित्रकारी के साथ इस मिशन पर पूरा परिवार मिलकर अभियान पर काम करेगा पहले यह कस्बे तक सीमित रहेगा उसके बाद यह पूरे जनपद मे इसे फैलाने की कोशिस करेंगे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleजिलाधिकारी के आदेशों का दिखने लगा असर, आबकारी विभाग की टीम ने ताबड़तोड़ मारा अवैध भट्टियों पर छापा
Next articleडिवाइन स्कूल में दिनभर परेशान हुए मासूम